Backlinks Checker | Best Backlinks Checker Website List 2022

बैकलिंक्स SEO का मुख्य पार्ट में से एक होता है। जो वेबसाइट का रैंकिंग में मुख्य रोल निभाता है। इसी वजह से आज के समय पर भी बड़ी-छोटी सभी वेबसाइट Backlinks बनाने में ध्यान देते है। बैकलिंक्स बनाने के लिए सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला उपाय है- ‘Backlinks Checker‘ की सहायता लेना। क्योंकि बैकलिंक्स चेकर की मदत से Competitor वेबसाइट की बैकलिंक्स को आसानी से निकाला जा सकता है।

TopicBacklinks Checker
BeneficiaryBlogger, SEO Expert
Available ToolsFree and Paid
Type BacklinksDo and No Follow

बैकलिंक्स Checker क्या है?

किसी भी वेबसाइट के बैकलिंक्स को खोजने के लिए वेबसाइट या टूल्स का उपयोग किया जाता है। जिसे ‘Backlinks Checker‘ के नाम से जाना जाता है। इस तरह के वेबसाइट या टूल्स की मदत से किसी भी वेबसाइट का बैकलिंक्स आसानी से निकाल सकते है।

Backlinks checker

Top Free Backlinks Checker

  • Ahrefs.com (Limit Backlinks)
  • Neilpatel.com (Free Backlinks)
  • thehoth.com

Top Paid Backlinks Checker

  • SEMrush
  • Moz
  • Ahrefs Premium (More Backlinks)

बैकलिंक्स की आवश्यकता क्यों?

यदि आपके मन में भी यह सवाल है की बैकलिंक्स की आखिर आवश्यकता ही क्यों पड़ती है? इसका उत्तर है वेबसाइट की Ranking और Crawling के लिए। क्योंकिं बैकलिंक्स की वजह से वेबसाइट की रैंकिंग में इम्प्रूव होती है। इसके अलावा गूगल फ़ास्ट क्रॉलिंग का कार्य बैकलिंक्स की वजह से भी करता है। So, हमारी भी सलाह यह है की अच्छे बैकलिंक्स जरूर बनायें।

FAQs for Backlinks Checker Tools Website 2022

Q. Ahrefs के फ्री और प्रीमियम Version में क्या अंतर है?

Ahrefs के बैकलिंक्स चेकर में दो प्रकार- फ्री और प्रीमियम उपलब्ध है। दोनों में अंतर इतना सिर्फ है की फ्री में लिमिट ही बैकलिंक्स को देख सकते है।

Q. क्या सभी प्रकार वेबसाइट से बैकलिंक्स को प्राप्त करना चाहिए?

नहीं, कभी भी सभी प्रकार के वेबसाइट से Backlinks Create नहीं करना चाहिए। क्योंकि स्पैम वेबसाइट से हमेशा Negative Result प्राप्त होगा।

Q. क्या इस तरह के बैकलिंक्स Checker से वेबसाइट का सभी बैकलिंक्स को निकाला जा सकता है?

कोई भी टूल वेबसाइट 100% सभी बैकलिंक्स को Track कर नहीं निकाल सकता है। इसी कारण से अलग-अलग टूल्स में कम-अधिक संख्या में बैकलिंक्स Show होता है।

Leave a Comment