Best Free Web Hosting | Free Hosting Provider Company List 2023

क्या आप भी Best Free Web Hosting (फ्री वेब होस्टिंग) की तलाश कर रहे हैं? अगर कोई भी चीज़ फ्री में मिल जाये तो यूजर जरूर ऐसे में Interest रखते हैं। खास कर नए ब्लॉगर Free Web Hosting की खोज करने लगते है। अगर आप भी फ्री वेब होस्टिंग खोज रहे है तो इस पोस्ट में हमने कुछ Hosting Company का जिक्र किया है। जो फ्री में होस्टिंग सर्विस उपलब्ध कराते है। वर्तमान समय में बहुत से यूजर इस तरह के फ्री होस्टिंग को टेस्ट के लिए भी Use करते हैं।

Best free web hosting

परन्तु यदि आप बिलकुल Standard वेबसाइट / ब्लॉग बनाने के इच्छुक है तो प्रीमियम होस्टिंग एवं वर्डप्रेस का उपयोग करे। जहाँ से अपने अनुसार वेबसाइट को Customize तथा Optimize कर पायेंगें। ताकि जल्द से जल्द गूगल सर्च इंजन में रैंक हो तथा ट्रैफिक मिले।

What is Free Web Hosting?

ऐसे तो हर होस्टिंग कंपनी द्वारा होस्टिंग के चार्ज लिया जाता है। जो की उनके प्लान और Hosting Quality के आधार पर चार्ज देनी पड़ती है। But, कुछ होस्टिंग कंपनी फ्री में भी होस्टिंग सर्विस प्रदान करते हैं। इस तरह के होस्टिंग में Professional वेबसाइट / ब्लॉग (Blogger.com को छोड़ कर) को होस्ट नहीं करना चाहिए।

ऐसे होस्टिंग का उपयोग टेस्टिंग या डेमो के लिए अच्छा है। जब आपके पास पैसे आ जाएँ तो प्रीमियम या Paid Hosting का उपयोग करे। प्रीमियम होस्टिंग खरीदने से पहले बेस्ट होस्टिंग लिस्ट को देखें और प्राइस चेक कर Purchase करे। अन्यथा होस्टिंग का सही लाभ नहीं मिल पायेगा। अगर लिया गया होस्टिंग में कुछ कमी लगे तो अन्य होस्टिंग में अपनी साइट को होस्ट करे।

Best Free Web Hosting Provider Platforms

  • Blogger.com
  • WordPress.com
  • Wix
  • Weebly
  • in.000webhost.com
  • infinityfree.net

#1. Blogger.com

Blogger.com गूगल का ही प्रोडक्ट है। ब्लॉगर अपने यूजर को सबसे बढ़िया फ्री में होस्टिंग प्रदान करता है। कोई भी यूजर इस पर Sign Up कर वेबसाइट को होस्ट कर सकता है। बस यूजर को डोमेन खरीदना होगा और फ्री में Blogger.com पर होस्टिंग का सर्विस उपलब्ध है। आज भी बहुत से वेबसाइट ओनर Blogger.com में ब्लॉग / वेबसाइट को होस्ट करते हैं। क्योंकि यहाँ Quality Hosting बिलकुल फ्री में मिलता है जो Professional कार्य के लिए भी उपयोग किया जा सकता है।

#2. WordPress.com

वर्डप्रेस भी फ्री में होस्टिंग प्रदान करता है। But, इसमें Subdomain के साथ Use करना पड़ता है। कोई भी Custom Domain के साथ फ्री में वेबसाइट को होस्ट नहीं किया जा सकता है। Free Hosting के लिए WordPress.com में Sign Up कर अपना अकाउंट बना लेना होगा। यहां पर फ्री में भी डोमेन मिलता है लेकिन टॉप लेवल डोमेन नहीं मिलेंगे।

#3. Wix

Wix में फ्री में वेबसाइट बनाया जा सकता है। परन्तु इसमें भी Wix का Subdomain के साथ मिलता है। अगर फ्री में वेबसाइट बनाने के लिए इच्छुक है तो इसका भी उपयोग कर सकते है। इसमें भी कोई चार्ज देना नहीं पड़ता है।

#4. Weebly

Weebly में भी Wix तथा WordPress.com जैसा फ्री में ब्लॉग / वेबसाइट को Create किया जा सकता है। बस,Weebly डोमेन का Subdomain लगा रहेगा। उदाहरण के लिए जैसे- demo.weebly.com,test.weebly.com आदि।

#5. in.000webhost.com

इसकी मदत से भी टेस्ट के लिए वर्डप्रेस इनस्टॉल कर वेबसाइट Create किया जा सकता है। वर्डप्रेस टेस्ट और डेमो साइट के लिए बेस्ट ये विकल्प है इसमें फ्री में यूजर वेबसाइट बना सकता है। But,इसमें भी Custom Domain को फ्री में Add नहीं किया जा सकता है।

#6. infinityfree.net

ये प्लेटफॉर्म फ्री में होस्टिंग प्रोवाइड करता है जिसमें Custom Domain को भी जोड़ा जा सकता है। लेकिन इसका होस्टिंग सर्विस अच्छी नहीं मिलेगी। इसलिए इसमें भी टेस्टिंग जैसे साइट के लिए Try कर सकते है। अगर अच्छा लगे तो Demo साइट इसमें भी बना कर उपयोग कर सकते है।

नोट: हमनें फ्री होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनी या प्लेटफॉर्म का केवल जिक्र किया है। इसे हमनें Recommended नहीं किया है। आप अपने पसंद और बजट के अनुसार ही होस्टिंग कंपनी का प्रोडक्ट उपयोग करे।

Usefully Links

Blogger.comGet Here
WordPressClick Here
WixVisit Here
WeeblyGo Here
000webhost.comGet Here
infinityfreeVisit Here

Frequently Asked Questions (FAQs):

Q. ऊपर दिए गए फ्री वेब होस्टिंग में सबसे अच्छा कौन सा है?

सबसे अच्छा की बात करे तो Blogger.com ही है जिसका उपयोग करके अपने Personal / Business वेबसाइट के लिए भी बना सकते है।

Q. क्या हमें Subdomain वाले Hosting का उपयोग करना चाहिए?

अगर आपके पास पैसे हैं तो Premium Hosting को ही ख़रीदे। Subdomain वाले फ्री होस्टिंग का उपयोग डेमो या टेस्टिंग साइट बनाने के लिए Use करे।

Q. infinityfree.net में क्या प्रॉब्लम हो सकती है?

भले infinityfree.net जैसे प्लेटफॉर्म से Custom डोमेन को जोड़ा जा सकता है। लेकिन इसमें कोई बार वेबसाइट Open ही नहीं होती है। सर्वर डाउन जैसे समस्या देखने को मिलेगा।

Q. कंपनी फ्री में क्यों ऑफर करती है?

अपने ब्रांड और प्रोडक्ट को ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए फ्री प्लान में भी लिमिट सर्विस देती है।

Q. अगर होस्टिंग खरीदने का पैसा नहीं है तो क्या करें?

यदि आपके पास होस्टिंग खरीदने के पैसे नहीं हैं तो Blogger.com में अपना वेबसाइट को बनाएं। जो फ्री में वेब होस्टिंग का सुविधा उपलब्ध कराता है।

Q. Blogger.com के फ्री Sub Domain कैसी होती है?

Blogger.com में फ्री में होस्टिंग के साथ .blogspot.com का Sub-डोमेन मिलता है। इसके अलावा अपना कस्टम डोमेन को सक्रीय भी कर सकते है।

Q. फ्री में डोमेन कैसे ले सकते है?

कोई बार होस्टिंग कंपनियां द्वारा होस्टिंग खरीदने पर Free में Domain रजिस्ट्रेशन करने का ऑफर दिया जाता है।

Q. क्या sites.google.com में फ्री में पोस्ट पब्लिश किया जा सकता है?

हाँ, यदि चाहे तो sites.google.com में भी अपना पोस्ट को पब्लिश मुफ्त (Free) में कर सकते है।

Q. फ्री Sub-डोमेन क्या रैंक होती है?

Free Sub-डोमेन वाली वेबसाइट भी अच्छे कंटेंट होने पर टॉप पर रैंक करती है। परन्तु हो सके तो Custom Domain ख़रीदना बेहतर ही है।

Leave a Comment