Best Hosting Provider in India | Fast and Secure Web Hosting 2021

क्या आप Best Hosting Provider in India की तलाश में है? हर ब्लॉगर चाहता है की उसका साइट बेस्ट होस्टिंग में होस्ट हो। अगर होस्टिंग अच्छी हो तो वेबसाइट की स्पीड भी अधिक होती है। इसलिए हमेशा Best Hosting Provider से ही होस्टिंग को खरीदें। इंडिया में बहुत सारे कंपनियां है जो होस्टिंग सर्विस प्रदान करते है। But,सभी कंपनी में से किसी एक अच्छे होस्टिंग प्रोवाइडर से जुड़ना चाहिए। इस पोस्ट में ‘Best Hosting Provider in India‘ टॉपिक को Explain किया गया है। जिनमें भारत में बेहतर होस्टिंग सर्विस प्रदान करने वाली कंपनी को लिस्ट किया है।

Overview of Hosting Provider Company

CompanyPrivate Ltd
BeneficiaryBlogger,Website/App admin
Purchase Monthly and Yearly
Support Chat,Helpline,Email etc.
Available HostingShare,Cloud,VPS and WordPress Hosting

Best Hosting Provider क्या होता है?

वैसे होस्टिंग कंपनी जो उचित क़ीमत में होस्टिंग सर्विस प्रदान करता है जिसका सर्वर स्पीड हाई हो और वेबसाइट कम से कम समय में Open हो। इसके अलावा सर्वर डाउन नहीं के बराबर हो तथा कोई भी दिक्क्त हो तो कंपनी से हेल्प मिलना चाहिए। जब कुछ ट्रैफिक अचानक बढ़ जाएँ तो पर भी साइट डाउन न हो। भारत के होस्टिंग यूजर ऐसे कंपनी को ‘Best Hosting Provider Companies in India‘ कह सकते है।

Best hosting provider in India

Top 5 Best Hosting Provider in India

  • Cloudways
  • Siteground
  • A2 Hosting
  • Hostgator
  • Hostinger

Cloudways: सबसे फ़ास्ट होस्टिंग में Cloudways टॉप होस्टिंग में गिना जाता है। ये कंपनी क्लाउड होस्टिंग प्रोवाइड करता है। जो बहुत ही फ़ास्ट और सिक्योर होता है। अगर आपकी वेबसाइट में ट्रैफिक अधिक आता है तो आपके लिए Cloudways बेस्ट रहेगा। क्योकि ये High Traffic को भी आसानी से झेल लेगा और साइट डाउन नहीं होगी।

Siteground: अगर किसी ब्लॉगर को फ़ास्ट शेयर होस्टिंग का नाम पूछोगे तो मैक्सिमम केस में Siteground का पहले नाम लेगा। क्योंकि ये कंपनी Fast Share Hosting in India जैसे प्रश्न में टॉप में आता है और इनका होस्टिंग फ़ास्ट भी है। So, अगर आप Fast Share Hosting की तलाश में है तो Siteground बेस्ट ऑप्शन है।

A2 Hosting: इस होस्टिंग को भी Fast Hosting Provider में ही गिना जाता है। क्योंकि A2 Hosting को भी टॉप फ़ास्ट होस्टिंग माना जाता है। अपने ब्लॉग / वेबसाइट में इसे भी उपयोग कर सकते हो। ये होस्टिंग कंपनी भी अपने सर्विस से निराश नहीं करेगी।

Hostgator: काफी ब्लॉगर जो Hostgator का होस्टिंग Use कर चुके है। वे बेस्ट और फ़ास्ट होस्टिंग मानते है और अपना वेबसाइट को होस्ट करते है। इसलिए Hostgator का भी Hosting उपयोग कर सकते हो। कंपनी द्वारा Medium Price में शेयर होस्टिंग उपलब्ध कराया जाता है।

Hostinger: ये होस्टिंग तो बहुत ही कम कीमत पर उपलब्ध है और बहुत फ़ास्ट भी होता है। यदि आपके वेबसाइट में हाई ट्रैफिक नहीं है या फिर Beginner है तो आज के समय में Hostinger से अच्छा दूसरा कोई होस्टिंग कंपनी नहीं हो सकती है। क्योंकि यहाँ पर सबसे कम दाम में फ़ास्ट होस्टिंग मिलता है।

Important Links

CloudwaysClick Here
Siteground Click Here
A2 Hosting Click Here
Hostgator Click Here
Hostinger Click Here

FAQ for Hosting Company 2021

Q. किसी बड़ी वेबसाइट को कैसी होस्टिंग उपयोग करना चाहिए?

यदि किसी वेबसाइट में हाई ट्रैफिक आती हो तो उसे Cloud Hosting का उपयोग करना चाहिए।

Q. क्या Cloudways में मोबाइल App को होस्ट कर सकते है?

हाँ,Cloudways में मोबाइल ऐप को होस्ट किया जा सकता है।

Q. Hostinger में हाई ट्रैफिक वाले साइट क्यों होस्ट नहीं करती है?

Hostinger में सबसे कम दाम में फ़ास्ट होस्टिंग Available है लेकिन बड़ी वेबसाइट इसमें होस्ट नहीं करती है। क्योंकि इनका सर्वर हाई ट्रैफिक में डाउन हो सकता है।

Leave a Comment