Best Hosting Provider in India | Get Fast and Secure Web Hosting 2022

क्या आप Best Hosting Provider in India की तलाश में है? हर ब्लॉगर चाहता है की उसका साइट बेस्ट होस्टिंग में होस्ट हो। अगर होस्टिंग अच्छी हो तो वेबसाइट की स्पीड भी अधिक होती है। इसलिए हमेशा Best Hosting Provider से ही होस्टिंग को खरीदें। इंडिया में बहुत सारे कंपनियां है जो होस्टिंग सर्विस प्रदान करते है। But,सभी कंपनी में से किसी एक अच्छे होस्टिंग प्रोवाइडर से जुड़ना चाहिए। इस पोस्ट में ‘Best Hosting Provider in India‘ टॉपिक को Explain किया गया है। जिनमें भारत में बेहतर होस्टिंग सर्विस प्रदान करने वाली कंपनी को लिस्ट किया है।

Best hosting provider in India

Overview of Hosting Provider Company 2022

CompanyPrivate Ltd
BeneficiaryBlogger,Website/App admin
Purchase Monthly and Yearly
Support byChat,Helpline No,Email etc.
Available HostingShare,Cloud,VPS and WordPress Hosting

Best Hosting Provider क्या होता है?

वैसे होस्टिंग कंपनी जो उचित क़ीमत में होस्टिंग सर्विस प्रदान करता है जिसका सर्वर स्पीड हाई हो और वेबसाइट कम से कम समय में Open हो। इसके अलावा सर्वर डाउन नहीं के बराबर हो तथा कोई भी दिक्क्त हो तो कंपनी से हेल्प मिलना चाहिए। जब कुछ ट्रैफिक अचानक बढ़ जाएँ तो पर भी साइट डाउन न हो। भारत के होस्टिंग यूजर ऐसे कंपनी को ‘Best Hosting Provider Companies in India‘ कह सकते है।

Best Free Web Hosting Company List 2022

Top 6 Best Hosting Provider in India

  • Cloudways
  • Siteground
  • A2 Hosting
  • Hostgator
  • Bluehost
  • Hostinger

Cloudways: सबसे फ़ास्ट होस्टिंग में Cloudways टॉप होस्टिंग में गिना जाता है। ये कंपनी क्लाउड होस्टिंग प्रोवाइड करता है। जो बहुत ही फ़ास्ट और सिक्योर होता है। अगर आपकी वेबसाइट में ट्रैफिक अधिक आता है तो आपके लिए Cloudways बेस्ट रहेगा। क्योकि ये High Traffic को भी आसानी से झेल लेगा और साइट डाउन नहीं होगी।

Siteground: अगर किसी ब्लॉगर को फ़ास्ट शेयर होस्टिंग का नाम पूछोगे तो मैक्सिमम केस में Siteground का पहले नाम लेगा। क्योंकि ये कंपनी Fast Share Hosting in India जैसे प्रश्न में टॉप में आता है और इनका होस्टिंग फ़ास्ट भी है। So, अगर आप Fast Share Hosting की तलाश में है तो Siteground बेस्ट ऑप्शन है।

A2 Hosting: इस होस्टिंग को भी Fast Hosting Provider में ही गिना जाता है। क्योंकि A2 Hosting को भी टॉप फ़ास्ट होस्टिंग माना जाता है। अपने ब्लॉग / वेबसाइट में इसे भी उपयोग कर सकते हो। ये होस्टिंग कंपनी भी अपने सर्विस से निराश नहीं करेगी।

Hostgator: काफी ब्लॉगर जो Hostgator का होस्टिंग Use कर चुके है। वे बेस्ट और फ़ास्ट होस्टिंग मानते है और अपना वेबसाइट को होस्ट करते है। इसलिए Hostgator का भी Hosting उपयोग कर सकते हो। कंपनी द्वारा Medium Price में शेयर होस्टिंग उपलब्ध कराया जाता है।

Bluehost: इस होस्टिंग के यूजर की संख्या मिलियन में है और साइट ओनर भी पसंद करते है। इसके अलावा इसके Affiliate प्रोग्राम भी बहुत ही बढ़िया है।

Hostinger: ये होस्टिंग तो बहुत ही कम कीमत पर उपलब्ध है और बहुत फ़ास्ट भी होता है। यदि आपके वेबसाइट में हाई ट्रैफिक नहीं है या फिर Beginner है तो आज के समय में Hostinger से अच्छा दूसरा कोई होस्टिंग कंपनी नहीं हो सकती है। क्योंकि यहाँ पर सबसे कम दाम में फ़ास्ट होस्टिंग मिलता है।

CloudwaysGet Here
Siteground Click Here
A2 Hosting Get Here
Hostgator Click Here
Hostinger Click Here

FAQs for Best Hosting Company 2022

Q. किसी बड़ी वेबसाइट को कैसी होस्टिंग उपयोग करना चाहिए?

यदि किसी वेबसाइट में हाई ट्रैफिक आती हो तो उसे Cloud Hosting का उपयोग करना चाहिए।

Q. क्या Cloudways में मोबाइल App को होस्ट कर सकते है?

हाँ,Cloudways में मोबाइल ऐप को होस्ट किया जा सकता है।

Q. Hostinger में हाई ट्रैफिक वाले साइट क्यों होस्ट नहीं करती है?

Hostinger में सबसे कम दाम में फ़ास्ट होस्टिंग Available है लेकिन बड़ी वेबसाइट इसमें होस्ट नहीं करती है। क्योंकि इनका सर्वर हाई ट्रैफिक में डाउन हो सकता है।

Q. शेयर होस्टिंग और क्लाउड होस्टिंग में कौन सा महंगा होता है ?

क्लाउड होस्टिंग ज्यादा महंगा होता है शेयर होस्टिंग के तुलना में।

Q. क्या SSL सर्टिफिकेट फ्री में भी मिलता है?

हाँ,बहुत सी होस्टिंग कंपनी फ्री में SSL Certificate प्रदान करती है। आप अपने होस्टिंग कंपनी के प्लान्स में देख सकते है।

Q. CDN का Full Form क्या होता है?

CDN का फुल फॉर्म- Content Delivery Network होता है।

Q. क्या हमें महंगी होस्टिंग का Use करना चाहिए?

Better Result के लिए महंगी होस्टिंग हो या न हो But अच्छी स्पीड और Maximum Uptime वाले होस्टिंग का ही उपयोग करना चाहिए।

Q. क्या होस्टिंग कंपनी द्वारा भी डोमेन रजिस्ट्रेशन का सुविधा दिया जाता है?

डोमेन और Hosting दोनों के सर्विस कुछ होस्टिंग कंपनी प्रोवाइड करती है। लेकिन सभी कंपनी में Domain Register का सुविधा Available नहीं है।

Leave a Comment