बेस्ट होस्टिंग कंपनी की सूची 2023 | Best Hosting Provider in India

Best Hosting Provider in India: क्या आप बेस्ट होस्टिंग सर्विस प्रदान करने वाली कंपनी की तलाश में है? हर ब्लॉगर चाहता है की उसका साइट बेस्ट होस्टिंग में होस्ट हो। क्योंकि अगर होस्टिंग अच्छी हो तो वेबसाइट की स्पीड और भी अधिक होती है। इसलिए हमेशा अच्छी होस्टिंग कंपनी की सर्विस लेनी चाहिए। इंडिया में बहुत सारे कंपनियां है, जो होस्टिंग सर्विस प्रदान करती है। परन्तु सभी कंपनी में से किसी एक अच्छे होस्टिंग प्रोवाइडर का चयन कर जुड़ना चाहिए। यदि आपका भी ‘Best Hosting Provider in India’ टॉपिक को लेकर Confusion है तो यह पोस्ट को पढ़ सकते है।

Best hosting provider in India

बेहतर होस्टिंग किसे कहा जाता है?

वैसे होस्टिंग कंपनी जो उचित क़ीमत में होस्टिंग सर्विस प्रदान करती है। जिसका सर्वर स्पीड हाई हो और वेबसाइट कम से कम समय में Open हो। इसके अलावा सर्वर का डाउन टाइम नहीं के बराबर हो तथा कोई भी दिक्क्त हो तो कंपनी से सपोर्ट मिलनी चाहिए। इस टॉपिक को अधिक विस्तार से जानने के लिए हमनें दो भागों में विभाजित कर बताया है।

(A) बेहतर होस्टिंग: आसान भाषा में कहें तो कंपनी की होस्टिंग स्पीड,अपटाइम टाइमिंग,सिक्योरिटी तथा हाई ट्रैफिक में वेबसाइट अच्छी से कार्य करना चाहिए।

(B) ख़राब होस्टिंग: किसी होस्टिंग को उसके Performance और Speed Low है। इसके अलावा यदि वेबसाइट थोड़ा-अधिक यूजरों की संख्या में ही धीमी हो जाती है तो इसे खराब होस्टिंग कहना गलत नहीं होगा।

HostingMajor Type (Hosting)
CloudwaysCloud
SitegroundShare
A2 HostingShare
BluehostShare
HostingerShare

Best Free Web Hosting Company List 2023

Top 6 Best Hosting Provider in India

  • Cloudways
  • Siteground
  • A2 Hosting
  • Hostgator
  • Bluehost
  • Hostinger

(1) Cloudways: सबसे फ़ास्ट होस्टिंग में Cloudways टॉप होस्टिंग में गिना जाता है। ये कंपनी क्लाउड होस्टिंग प्रोवाइड करता है। जो बहुत ही फ़ास्ट और सिक्योर होता है। अगर आपकी वेबसाइट में ट्रैफिक अधिक आता है तो आपके लिए Cloudways बेस्ट रहेगा। क्योकि ये High Traffic को भी आसानी से झेल लेगा और साइट डाउन नहीं होगी।

(2) Siteground: अगर किसी ब्लॉगर को फ़ास्ट शेयर होस्टिंग का नाम पूछोगे तो मैक्सिमम केस में Siteground का पहले नाम लेगा। क्योंकि ये कंपनी Fast Share Hosting in India जैसे प्रश्न में टॉप में आता है और इनका होस्टिंग फ़ास्ट भी है। So, अगर आप Fast Share Hosting की तलाश में है तो Siteground बेस्ट ऑप्शन है।

(3) A2 Hosting: इस होस्टिंग को भी Fast Hosting Provider में ही गिना जाता है। क्योंकि A2 Hosting को भी टॉप फ़ास्ट होस्टिंग माना जाता है। अपने ब्लॉग / वेबसाइट में इसे भी उपयोग कर सकते हो। ये होस्टिंग कंपनी भी अपने सर्विस से निराश नहीं करेगी।

(4) Hostgator: काफी ब्लॉगर जो Hostgator का होस्टिंग Use कर चुके है। वे बेस्ट और फ़ास्ट होस्टिंग मानते है और अपना वेबसाइट को होस्ट करते है। इसलिए Hostgator का भी Hosting उपयोग कर सकते हो। कंपनी द्वारा Medium Price में शेयर होस्टिंग उपलब्ध कराया जाता है।

(5) Bluehost: इस होस्टिंग के यूजर की संख्या मिलियन में है और साइट ओनर भी पसंद करते है। इसके अलावा इसके Affiliate प्रोग्राम भी बहुत ही बढ़िया है।

(6) Hostinger: ये होस्टिंग तो बहुत ही कम कीमत पर उपलब्ध है और बहुत फ़ास्ट भी होता है। यदि आपके वेबसाइट में हाई ट्रैफिक नहीं है या फिर Beginner है तो आज के समय में Hostinger से अच्छा दूसरा कोई होस्टिंग कंपनी नहीं हो सकती है। क्योंकि यहाँ पर सबसे कम दाम में फ़ास्ट होस्टिंग मिलता है।

Usefully Links

CloudwaysClick Here
HostingerGet Here
BluehostClick Here
A2 HostingGet Here

Frequently Asked Questions (FAQs):

Q. किसी बड़ी वेबसाइट को कैसी होस्टिंग उपयोग करना चाहिए?

यदि किसी वेबसाइट में हाई ट्रैफिक आती हो तो उसे Cloud Hosting का उपयोग करना चाहिए।

Q. क्या Cloudways में मोबाइल ऐप को होस्ट कर सकते है?

हाँ, Cloudways में मोबाइल ऐप और वेबसाइट को होस्ट किया जा सकता है।

Q. Hostinger में हाई ट्रैफिक वाले साइट क्यों होस्ट नहीं करती है?

Hostinger में सबसे कम कीमतों वाला प्लान में फ़ास्ट होस्टिंग उपलब्ध है। लेकिन बड़ी-बड़ी वेबसाइट इसमें होस्ट नहीं करती है। क्योंकि इनका सर्वर हाई ट्रैफिक में डाउन हो सकती है।

Q. शेयर होस्टिंग और क्लाउड होस्टिंग में कौन सा महंगा है ?

शेयर होस्टिंग छोटे बिज़नेस वाली साइट के लिए उपयुक्त होती है तथा क्लाउड होस्टिंग इसके मुकाबले में बेहतर सर्विस प्रदान करता है। जिसकी वजह यूजर को अधिक चार्ज पेमेंट करनी पड़ती है।

Q. क्या SSL सर्टिफिकेट फ्री में भी मिलता है?

हाँ,बहुत सी होस्टिंग कंपनियां फ्री में SSL Certificate प्रदान करती है। आप अपने होस्टिंग कंपनी के प्लान्स में इस फीचर की डिटेल्स देख सकते है।

Q. CDN का Full Form क्या होता है?

CDN का फुल फॉर्म- ‘Content Delivery Network’ होता है। इसकी मदत से विभिन्न लोकेशन में वेबसाइट फ़ास्ट Open होती है।

Q. क्या हमें महंगी होस्टिंग का Use करना चाहिए?

बेहतर परिणाम के लिए महंगी होस्टिंग हो या न हो लेकिन अच्छी स्पीड और Maximum Uptime वाले होस्टिंग का ही उपयोग करना चाहिए।

Q. क्या होस्टिंग कंपनी द्वारा भी डोमेन रजिस्ट्रेशन का सुविधा दिया जाता है?

डोमेन और होस्टिंग दोनों के सर्विस कुछ होस्टिंग कंपनी प्रोवाइड करती है। लेकिन सभी कंपनी में Domain Registration का सुविधा उपलब्ध नहीं है।

Leave a Comment