Download Form 9 PDF: Driving License Renewal Application Form

क्या आपने ड्राइविंग लाइसेंस बना लिया है? अगर आपका Driving License है तो आपको पता ही होगा इसे रिन्यूअल भी करने की आवश्यकता होती है। ड्राइविंग लाइसेंस आज के समय में बहुत ही महत्तपूर्ण दस्तावेज़ बन चूका है। सभी गाड़ी चालक (Driver) को ड्राइविंग लाइसेंस बनाना चाहिए। अगर आपने अभी तक अपना ड्राइविंग लाइसेंस का रिन्यूअल नहीं किया है तो Form 9 PDF Form का उपयोग कर सकते है।

Overview of Form 9 PDF 2023

Form NameForm-9
UsedDriving license renewal
FormatPDF
Size13.2 KB
BeneficiaryVehicles Driver

फॉर्म-9 क्या है? तथा इसका उपयोग-

ड्राइविंग लाइसेंस बनाना हर वाहन चालक के लिए अनिवार्य है। अन्यथा बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर जुर्माना भी भरना पड़ सकता है। इसलिए हर वाहन चालक को अपना ड्राइविंग लाइसेंस बना लेनी चाहिए। परन्तु आपको पता ही होगा की ड्राइविंग लाइसेंस को समय-समय पर रिन्यूअल करने की भी जरुरत होती है। इसके लिए कोई बार यूजर को फॉर्म-9 की आवश्यकता पड़ती है। जिसकी मदद से आवेदन प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है।

Form 9 pdf download

Form 9 Download PDF

यदि आप फॉर्म-9 को पीडीएफ में डाउनलोड करने का सोच रहे है तो हमनें डाउनलोड करने का लिंक प्रदान किया है। जिससे डाउनलोड एवं प्रिंट भी कर सकते है।

Form-9 PDF Download Get Here

Driving License Renewal आवश्यक क्यों?

जैसा की आपको पता ही होगा की कोई प्रकार के दस्तावेजों को निर्धारित समय के लिए मान्यता दी जाती है। उपयुक्त समय तक ही डाक्यूमेंट्स को वैलिड माना जाता है। इसके पश्चात डाक्यूमेंट्स को रिन्यूअल या फिर नया बनाना पड़ता है। ये कार्य दस्तावेज पर निर्भर है की रिन्यूअल करना है या नया बनाना है। उन्हीं में से एक ड्राइविंग लाइसेंस भी शामिल है जिसे यूजर को रिन्यूअल करने की जरूरत होती है।

FAQs: Form 9 PDF Download 2023

Q. रिन्यूअल करना क्या अनिवार्य है?

हाँ, प्रत्येक ड्राइविंग लाइसेंस वाले यूजर को रिन्यूअल कराने के समय अवधि में ही करा लेनी चाहिए। अन्यथा ड्राइविंग लाइसेंस को Valid नहीं माना जायेगा।

Q. क्या ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन ही बना सकते है?

बिलकुल, ड्राइविंग लाइसेंस का आवेदन ऑनलाइन माध्यम से कर सकते है। But, आपको अप्लाई करने में समस्या हो रही हो तो अपने नजदीक में स्थित इंटरनेट सर्विस केंद्र में जाएँ। जहाँ इन सभी से रिलेटेड कार्य किया जाता है।

Q. क्या आवेदक को रिन्यूअल में भी टेस्ट देना पड़ता है?

नहीं, रिन्यूअल के प्रक्रिया में ड्राइविंग लाइसेंस वाले यूजर को टेस्ट देने की आवश्यकता नहीं है।

Q. इंग्लिश की वजह से फॉर्म में समस्या होगी क्या?

वैसे तो सबसे अधिक फॉर्म इंग्लिश में ही लिखी हुई होती है। फिर भी आपके क्षेत्र में स्वीकार करने वाले आवेदन को जाँच किया जाता है।

Q. क्या आवेदक का फोटो भी आवेदन कार्य में जरूरत है?

हाँ, आवेदन फॉर्म में फोटो के लिए ऑप्शन दिया हुआ है। अर्थात आवेदक को अपना फोटो भी फॉर्म के साथ चिपकाना होगा।

Q. अगर आवेदन फॉर्म गलत लिखा हो तो?

ऐसे में अन्य आवेदन फॉर्म में सही से भरने के बाद ही सबमिट करे। अन्यथा दस्तावेज के विवरण में अंतर हो सकता है।

Leave a Comment