How to Create Backlinks for SEO | Google Search Engine Ranking Factor

How to Create Backlinks for SEO ये Term बहुत ही ब्लॉगर सर्च करते हैं। क्योंकि सभी वेबसाइट एडमिन चाहते है की उसका वेबसाइट टॉप पेज में रैंक करें। जिसमें Backlinks का भूमिका बहुत खास होता है रैंकिंग के मामले में। यदि आपका भी कोई वेबसाइट है जो सर्च इंजन में नीचे रैंक कर रही है तो जरूर Quality Backlinks बना लें। इस पोस्ट में हमनें SEO के लिए Backlinks बनाने के टॉपिक को कवर किया है।

How to Create Backlinks for SEO
TopicCreate Backlinks for SEO
BeneficiaryBlogger & Website Admin
BenefitBoost Ranking
Backlinks TypeDofollow and Nofollow

किसी भी ब्लॉगर या साइट एडमिन के लिए साइट में आने वाले यूजरों की संख्या बहुत महत्तपूर्ण है। जिस साइट के पास ज्यादा यूजर हैं उसका उतना ही ज्यादा लाभ होती है। इसलिए एडमिन का कोशिश होती है की उसके वेबसाइट को अधिक से अधिक यूजर विजिट करें। मुख्य रूप से वेबसाइट में ट्रैफिक दो तरीके से आता है- (1) Organic Search Traffic तथा (2) Direct Traffic आदि। But, Organic ट्रैफिक के लिए SEO करना Most Important है।

बैकलिंक्स से होने वाला लाभ-

  • रैंकिंग में Improvement
  • ट्रैफिक में बढ़त्तरी
  • ब्रांड
  • अथॉरिटी

गूगल या अन्य Search Engine में वेबसाइट को टॉप स्थान पर रैंक कराना बहुत मुश्किल होती है। कम Domain Authority वाली वेबसाइट को High difficulty Keywords पर रैंक कराना बहुत मुश्किल होती है। इन परिस्थिति में पहले एडमिन को Backlinks बनाने की जरूरत पड़ती है। जिससे थोड़ा रैंकिंग में Boost मिलेगी। इसलिए हमेशा नये ब्लॉगर बैकलिंक्स बनाते रहते है ताकि रैंकिंग में सुधार हो।

Q. क्या बैकलिंक्स ख़रीदनी चाहिए?

अपने वेबसाइट के लिए कभी Paid Backlinks की ओर न जाएँ। क्योंकि इस तरह के बैकलिंक्स स्पैम टाइप के होते हैं जो रैंकिंग को कुछ समय बाद घटा भी सकती है।

Q. सबसे पावरफुल बैकलिंक कौन सी होती है?

बैकलिंक्स कोई प्रकार के बनाये जाते है लेकिन सबसे प्रभावी Content Dofollow बैकलिंक्स होती है।

Q. Nofollow Backlinks जरुरी है या नहीं?

वेबसाइट के Backlinks बैलेंस Ratio के लिए Nofollow बैकलिंक्स भी बनाना चाहिए।

Q. सबसे Low Quality के बैकलिंक्स कौन से हैं?

जब किसी वेबसाइट को अश्लील साइट,गैर-क़ानूनी कार्य से आधारित वेबसाइट तथा High स्पैम वाले वेबसाइट आदि से प्राप्त बैकलिंक्स।

Q. क्या हमें बैकलिंक्स ख़रीदनी चाहिए?

नहीं, कभी भी वेबसाइट को रैंक कराने के लिए बैकलिंक्स नहीं ख़रीदनी चाहिए। क्योंकि इस तरह के बैकलिंक्स स्पैम टाइप के भी हो सकते है। जिससे वेबसाइट का रैंकिंग घट भी सकती है।

Leave a Comment