Best SEMrush Alternative | SEMrush Customer Support 2024

SEMrush Alternative टूल्स की संख्या काफी अधिक है। किसी भी कंपनी या सर्विस प्रोवाइडर के Competitor मार्केट में होते ही हैं। Semrush Tool के भी Alternative हैं जो काफी पॉपुलर हैं। क्या आप एक ब्लॉगर है? और कंटेंट पब्लिश करते है। क्योंकि इन टूल्स का उपयोग अधिकतर Blogging तथा Digital Marketing कार्य करने वाले यूजर ही करते है। इस पोस्ट में Semrush Alternative List 2024 की संक्षिप्त जानकारियां दी गयी है। जिससे इस तरह के सबंधित कार्य करने वाले यूजरों को इन्फॉर्मेशन की मदद से लाभ मिल सके।

What is SEMrush?

ये एक SEO Tools प्रोवाइडर कंपनी है। कंपनी को Aug, 2008 में शुरू किया गया था। कंपनी का हेड ऑफिस, Baston MA United States में स्थित है। कंपनी में वर्तमान टाइम में 4 लाख से भी ज्यादा रजिस्टर्ड यूजर हैं। SEMrush आज के समय में दुनिया के टॉप SEO Tools प्रोवाइडर में से एक बन गया है। इसकी मदत से Keywords रिसर्च,वेबसाइट एनालिसिस,बैकलिंक्स,ट्रैफिक चेक आदि कार्य आसानी से किया जा सकता है। फ्री प्लान में लिमिट फीचर मिलता है और पैड प्लान लेने पर सभी फीचर्स का उपयोग किया जा सकता है।

Semrush Alternative List
SEMrush

Top ‘Semrush Alternative’ List 2024

  • Ahrefs
  • Keyword Planner
  • KWfinder
  • Ubersuggest
  • Moz
  • KeywordTool.io

1. Ahrefs: ये टूल भी ब्लॉगर का Favorite टूल्स में से एक है। Ahrefs की मदत से किसी भी साइट को Analysis,कीवर्ड्स सर्च,Backlinks Check,KD आदि डिटेल्स आसानी से निकाला जा सकता है। इस टूल्स के Dashboard लुक सबसे अच्छा है। जिसमें सभी एनालिसिस से सबंधित रिपोर्ट अच्छे तरीके से शो होता है।

2. Keyword Planner: इस टूल को ‘Google Keyword Planner’ के नाम से भी जाना जाता है। Actually इस टूल्स को Google द्वारा बनाया गया है और इसका मालिक भी है। Keyword प्लानर की सहायता से Search Volume,CPC और Compitition Low / High मालूम चलता है। ये टूल बिलकुल फ्री है और उपयोग का कोई लिमिट नहीं है।

3. KWFinder: इस टूल को भी काफी यूजर उपयोग करते है। यह एक Paid Tool जिसकी हेल्प से कीवर्ड्स रिसर्च,कीवर्ड्स डिफीकल्टी,सर्च Volume आदि विवरण जान सकते है। इसका फ्री प्लान भी आता है, But फ्री प्लान में लिमिट फीचर उपलब्ध है।

4. Ubersuggest: ये टूल मार्केट में नई है जिसे Neil Patel द्वारा Develop किया गया है। Neil पटेल फेमस ब्लॉगर है जो SEO रिलेटेड कंटेंट पब्लिश करता है। इस टूल की मदत से बैकलिंक,ट्रैफिक,CPC,SERP आदि चेक कर सकते हो। इसमें भी फ्री प्लान और पैड प्लान Available है।

5. Moz: इस कंपनी लोग अधिकतर लोग डोमेन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी चेक के लिए जानते है। क्योंकि Moz द्वारा ही ‘Domain Authority’ का निर्धारण किया जाता है। इसके अलावा डोमेन स्पैम स्कोर,वेबसाइट Explorer भी चेक होता है। इसमें अधिक फीचर के उपयोग के लिए Pro Plan Activate करना होगा।

6. KeywordTool.io: ये टूल कीवर्ड्स रिसर्च आईडिया जानने के लिए उपयोग किया जाता है। इसमें Keywords Volume देखने के लिए Pro प्लान खरीदना होगा। फ्री version प्लान में बहुत खास रिपोर्ट नहीं देख सकते है। इसमें Keywords का Volume,CPC, गूगल ट्रेंड को देख सकते है।

Why Buy SEO Tools?

कोई यूजर के शायद सवाल होगा SEO टूल्स को क्यों खरीदें? क्योंकि इन सभी टूल्स का ऑफिसियल प्राइस बहुत हाई है। लेकिन फिर भी इन सभी टूल्स का उपयोग बहुत से यूजर करते है। क्योंकि इससे ऑनलाइन बिज़नेस करने में कोई प्रकार के इनफार्मेशन जानने में हेल्प मिलती है। इन टूल्स से SEO कार्य सरल हो जाती है और साइट रैंकिंग में भी इम्प्रूव किया जा सकता है। यदि आप ऑनलाइन बिज़नेस जैसे Blogging, Digital Marketing, SEO, Affiliate Marketing, YouTube आदि कार्य करते है,तो फिर SEO Tools की बहुत आवश्यकता होती है।

Tools Available Features

  • Backlinks Check
  • Site Traffic (Almost not exactly)
  • Website analysis
  • Keywords Research
  • Ranking Check
  • CPC (Cost Per Click)
  • Leading Page
  • DA (Domain Authority) and PA (Page Authority) Check
  • Website Top Pages Traffic Check (Approx Traffic)
  • Competitor Analysis
  • Spam Score Check
  • Bulk Backlinks Download
  • Lost Backlinks Report

SEMrush Customer Support

यदि किसी कस्टमर को सपोर्ट की आवश्यकता हो रही है तो ऑनलाइन माध्यम से सपोर्ट के लिए Request कर सकता है। इसके निम्न स्टेप को फॉलो करना है-

  1. पहले official वेबसाइट के इस लिंक पर जाएँ- https://www.semrush.com/kb/support/
  2. फिर,अपना नाम,ईमेल,संपर्क करने का कारण विकल्प को सेलेक्ट करे और Details के बॉक्स में अपनी प्रॉब्लम या मैसेज को लिखें।
  3. इसके बाद ‘Terms of Service’ और ‘Privacy Policy’ को चेक मार्क (✓) लगाना है तथा “Submit” पर क्लिक करे।
KWFinderMoz
SemrushUbersuggest

Note: अन्य टूल्स का भी उपयोग करके देखें,क्योंकि कोई यूजर को विभिन्न टूल्स का उपयोग कर के खुश होते है।

Frequently Asked Questions (FAQs):

Q. क्या Semrush में Trial मिलता है?

हाँ,आप चाहे तो सात दिनों का Trial प्लान से स्टार्ट कर सकते हो। जब चाहे इसे किसी भी समय Cancel भी किया जा सकता है।

Q. इतने कीमती चार्ज वाले टूल्स को खरीदना चाहिए या नहीं?

अगर आपके पास इन टूल्स के चार्ज को Paid करने की बजट है तो खरीद सकते हो। अन्यथा Keyword Planner जैसे फ्री टूल्स का उपयोग करना चाहिए है।

Q. इन सभी टूल्स के Subscription Plan किस आधार पर उपलब्ध है?

सभी Paid टूल्स में Monthly और Yearly के आधार पर प्लान को Activate किया जा सकता है।

Q. क्या इन सभी टूल्स को बहुत कम कीमत पर खरीद कर भी उपयोग किया जा सकता है?

हाँ,यदि आपके पास ऑफिसियल वेबसाइट से खरीदने के लिए पैसे कम पड़ रहा है। ऐसे स्थिति में आपको ग्रुप Tools प्रोवाइडर वेबसाइट जैसे- SeoToolAdda आदि का Use करना चाहिए।

Q. GPL का Full Form क्या होता है?

GPL का फुल फॉर्म- General Public Licence होता है।

Q. क्या Semrush में Affiliate Program भी है?

हाँ, यदि आप Semrush के प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते हो तो SEMrush Affiliate Program को Join जरूर करे।

Q. SEO से रिलेटेड टूल्स क्यों Expensive होते है?

चूँकि, SEO से रिलेटेड टूल्स की मदत से आसानी से Competitor के डाटा को निकाल सकते है। जिससे अपने प्रतियोगी से बेहतर करके उसे पछाड़ सकते है। इसके अलावा सबंधित डाटा को एक क्लिक से फाइंड किया जा सकता है।

Q. क्या सिर्फ SEMRush का ही उपयोग करना चाहिए?

नहीं, अन्य इसके Competitors के टूल्स को Use करके देखें। इससे डाटा में अंतर एवं सही अनुभव प्राप्त होता है।

Leave a Comment