What is Web Hosting in Hindi | Cheap Best Hosting Company 2021

क्या आप ‘What is Web Hosting in Hindi’ टॉपिक पर जानना चाहते है? होस्टिंग की जरूरत सभी वेबसाइट ओनर को पड़ती है। यदि आप भी कोई वेबसाइट क्रिएट करना चाहते है या फिर क्रिएट कर चुके है तो Best Hosting Provider in India का ही होस्टिंग उपयोग करे। इससे आपकी वेबसाइट की स्पीड अच्छी होती हैं। जिसे यूजर अधिक पसंद करते है। इस पोस्ट में होस्टिंग से सबंधित जानकारियां दी गयी है। जानने के इच्छुक है तो पूरा तक जरूर पढ़ लें।

Overview of Web Hosting 2021

Category Hosting
MembershipPaid
UsersBlogger,Apps & Site owner
Plan ServiceMonthly and Yearly Based
Site RequiredDomain,Hosting & Theme etc.

What is Web Hosting?

वेब होस्टिंग को सिंपल शब्दों में कहे तो किसी भी वेबसाइट के सभी डाटा को स्टोरेज करता है। जब कोई यूजर वेबसाइट के URL से वेबसाइट को Open करने का कोशिश करता है तो होस्टिंग यूजर के Request पर उस कंटेंट को शो करता है। जिससे यूजर को वेबसाइट के कंटेंट दिखाई देता है। वेब होस्टिंग कोई प्रकार के होते है,साइट एडमिन अपने जरूरत के हिसाब से होस्टिंग के प्लान को खरीद सकता है।

What is Web Hosting in Hindi

वेब होस्टिंग की किसे आवश्यकता होती है?

Web Hosting सभी लोगों के लिए काम का नहीं है। इसे केवल ब्लॉगर,वेबसाइट और ऐप बनाने वाले ही लोग ही होस्टिंग को खरीदते है और उसमें होस्ट करते है। किसी साइट ओनर का ही जिम्मेवारी है की वह यूजर को Best Experience प्रोवाइड करे। इससे यूजर दोबारा वापस आएगा और ओनर को अधिक ट्रैफिक प्राप्त होगा। इसलिए हमेशा अच्छी होस्टिंग में ही अपनी साइट को होस्ट करना चाहिए।

Top Hosting Company in India?

FAQ Section for ‘What is Web Hosting in Hindi’ Topic

Q. क्या फ्री में भी होस्टिंग मिलता है?

हाँ, यदि आप फ्री में होस्टिंग खोज रहे है तो आपको Blogger / Blogspot में वेबसाइट को बनाना होगा। But, पहले Blogger / Blogspot के लिमिट फीचर के बारे जाने लें, फिर इसमें वेबसाइट Create करे।

Q. क्यों Web Hosting की प्राइस कम-अधिक होती है?

कंपनी अपने सर्विस के अनुसार चार्ज लेती है। इसलिए प्राइस में अंतर होती है।

Q. वेब होस्टिंग प्लान में कितने अवधि पर कम पैसा लगता है?

लगभग सभी होस्टिंग कंपनी द्वारा अधिक दिनों के प्लान में काफी डिस्काउंट दिया जाता है।

Leave a Comment