Charitra Praman Patra Form PDF, चरित्र प्रमाण-पत्र आवेदन फॉर्म 2024

चरित्र प्रमाण पत्र (Charitra Praman Patra) में किसी व्यक्ति का चरित्र को सत्यापन हेतु प्रमाण-पत्र प्रदान किया जाता है। जिसमें व्यक्ति का अब तक के (प्रमाण-पत्र जारी तक) व्यक्तिगत चरित्र दाग जैसे- समाज में अनुचित,अनुशासनहीन तथा अपराधिक कार्य न किया हो। चरित्र प्रमाण पत्र का उपयोग विभिन्न कार्य में होता है उदाहरण के लिए जैसे- स्कूल / कॉलेज में दाख़िला,सरकारी नौकरी,प्राइवेट जॉब एवं अन्य कार्य जहाँ व्यक्ति का चरित्र को प्रमाणित करना हो।

CHARITRA PRAMAN PATRA FORM
BeneficiaryStudents and any individual
FormatPDF
Size48 KB and 31 KB
LanguageHindi, English

चरित्र प्रमाण पत्र फॉर्म एवं आवश्यकता

किसी व्यक्ति को उसके व्यवहार,अनुशासन एवं कार्य के आधार पर चरित्र प्रमाण-पत्र प्रदान किया जाता है। इसके लिए कोई बार फॉर्म की जरूरत होती है। जिसमें नाम,पता,जन्म एवं चरित्र अच्छा या बुरा को लिखा जाता है। जरूरतमंद यूजरों के लिए हमने Charitra Praman Patra PDF में उपलब्ध किया है। जिसका उपयोग आप निःशुल्क कर सकते है।

समाज में रहने के लिए किसी भी पुरुष या महिला का चरित्र अच्छा रहना बहुत ही आवश्यक है। क्योंकि एक-एक सदस्य से मिलकर समाज का निर्माण होता है। परन्तु अच्छे समाज की पहचान उसमें मौजूद सदस्य के चरित्र पर निर्भर है। ऐसे ही एक-एक सदस्य से परिवार तथा परिवार मिलकर समाज एवं समाज मिलकर उत्तम देश का निर्माण होता है। चरित्र प्रमाण-पत्र यह दर्शाता है की व्यक्ति का किसी प्रकार के असभ्य एवं गैर-क़ानूनी कार्य में सम्मिलित नहीं है।

Charitra Praman Patra
Charitra Praman Patra Application Form

Download Charitra Praman Patra Form PDF

जिस-जिस यूजर को चरित्र प्रमाण पत्र फॉर्म की आवश्यकता है। वैसे यूजरों के लिए हिंदी एवं इंग्लिश दोनों टाइप के फॉर्म को उपलब्ध किया गया है। But, हमने Preview के लिए केवल हिंदी फॉर्म को ही शो किया है। आप अपने भाषा अनुसार डाउनलोड तथा प्रिंट कर सकते है।

FAQs: Charitra Praman Patra PDF 2024

Q. क्या Character Certificate जारी करने के बाद कोई क्राइम करे तो क्या सर्टिफिकेट मान्य होगा?

नहीं, चरित्र प्रमाण-पत्र प्रदान करने तक ही का चरित्र को दर्शाया जाता है। अगर भविष्य में ऐसे कोई कार्य करता है जो अनुचित हो तो सर्टिफिकेट सत्यापन के लिए नहीं माना जायेगा।

Q. क्या सभी प्रमाण पत्र समान होता है?

सर्टिफिकेट के डिजाइन एवं लिखावट में कुछ-कुछ अंतर हो सकता है। परन्तु व्यक्ति का चरित्र को अच्छा या बुरा के आधार पर ही व्यक्त किया जाता है।

Q. स्कूल से मिलने वाले चरित्र प्रमाण पत्र कैसे प्राप्त करे?

इसके लिए आपको अपने स्कूल के प्रिंसिपल / प्रधानध्यापक से अनुरोध कर चरित्र सर्टिफिकेट को लेना होगा।

Q. क्या चरित्र प्रमाण-पत्र से समाज में लाभ प्राप्त होता है।

चूँकि, चरित्र प्रमाण-पत्र किसी भी इंसान के व्यवहार से सबंधित है। जो चरित्र-सत्यापन हेतु उपयोगी है।

Was this article helpful?
YesNo

Leave a Comment