Download Self Declaration Form PDF, स्वयं घोषणा पत्र फॉर्म डाउनलोड

क्या आपको भी ‘Self Declaration Form’ की आवश्यकता पड़ रही है। यदि आप भी इस फॉर्म की तलाश कर कर रहे तो हमनें PDF में हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषा में उपलब्ध कराया है। इच्छुक आवेदक अपने पसंद एवं आवश्यकता अनुसार किसी भी फॉर्म को डाउनलोड कर Use कर सकते है। Declaration फॉर्म को विभिन्न कार्य में आवेदन सबमिट करते वक्त जरूरत होती है। जिसे भरने के बाद जमा या अपलोड कर सकते है।

FormSelf Declaration
UserIndividual
Available FormatPDF
Size36.2 & 47.8 KB

स्वयं घोषणा फॉर्म एवं इसकी आवश्यकता

Self Declaration Form को हिंदी में ‘स्वयं घोषणा पत्र’ फॉर्म कहा जाता है। अर्थात यह एक फॉर्म होता है जो की किसी भी व्यक्ति का स्वयं का दर्शाया गया विवरण को दावे के साथ घोषणा करता है की सभी डिटेल्स सही है। इस फॉर्म की आवश्यकता अलग-अलग स्कीम में हो सकती है या बहुत से आवेदन कार्य में इसकी जरूरत नहीं होती है। कोई बार यूजर खुद से कलम से लिख के भी घोषणा-पत्र को दर्शाता है जबकि कुछ लोग फॉर्म को डाउनलोड कर Use करना पसंद करते है।

Self Declaration Form
Self Declaration Form

जब भी कोई स्कीम को शुरू की जाती है। उसमें बहुत से संख्या में आवेदन पत्र जमा प्रति वर्ष किया जाता है। परन्तु उनमें से बहुत से आवेदक योग्यता के अनुसार योग्य नहीं होते है। जिस वजह से अयोग्यता वाले आवेदन भी जमा होता है। घोषणा पत्र में जिक्र रहता है की आवेदन में दिए गए सभी डिटेल्स सही और प्रमाणित है। क्योंकि घोषणा-पत्र के अनुसार योग्य न पाए जाने के स्थिति में उस पर क़ानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है।

Download Self Declaration Form PDF

आवेदक से निवेदन है की वह फॉर्म को भाषा के आधार पर ही डाउनलोड करे। क्योंकि अलग-अलग भाषा होने के स्थिति में शायद स्वीकार नहीं किया जा सकता है। इसलिए आवेदन के अन्य आवेदन फॉर्म को देख कर ही स्वयं-घोषणा पत्र फॉर्म डाउनलोड कर उपयोग में लाएं। डाउनलोड करने लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे-

Form DownloadEnglish | Hindi

Note: Preview के लिए केवल हिंदी वाला फॉर्म को शो करा है। But, आप उपलब्ध डाउनलोड लिंक से दोनों भाषा का फॉर्म को Download और Print कर सकते है।

How To (Short Q&A):

  1. स्वयं से कैसे घोषणा-पत्र लिखना है?

    इसके लिए एक Blank वाइट पेज लें,जिसमें ऊपर फॉर्म फॉर्मेट में लिखा हुआ जैसे वाक्य का उपयोग कर Self Declaration Form लिख कर बना सकते है।

  2. कैसे जाने की घोषणा-पत्र फॉर्म गलत या सही है?

    यदि आपको अच्छे से घोषणा पत्र लिखना आता हो,तो सही या गलत को जरूर पकड़ पायेंगें अन्यथा किसी जानकार व्यक्ति को इस बारे में पूछ सकते है।

FAQs: Self Declaration Form PDF 2024

Q. स्वयं घोषणा पत्र फॉर्म कौन हस्ताक्षर करता है?

Self अर्थात स्वयं का घोषणा-पत्र इसमें आवेदक को ही हस्ताक्षर करनी होती है।

Q. Self Declaration फॉर्म को कोई भी भर सकता है क्या?

फॉर्म में उपलब्ध भरने के विकल्प को भर सकता है। परन्तु आवेदक को लिखे गए विवरण को पढ़ने के पश्चात ही हस्ताक्षर करना चाहिए।

Q. क्या घोषणा पत्र ही जमा करने की जरूरत होती है?

आवेदन पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेज को भी जरूर शामिल करे।

Q. सभी प्रकार के आवेदन प्रक्रिया में घोषणा पत्र का होना आवश्यक है?

नहीं, कोई प्रकार के स्कीम एवं सर्विस में आवश्यक कार्य के लिए इस फॉर्म की जरूरत नहीं है।

Q. फॉर्म भरने से पहले क्या करना चाहिए?

आवेदक को सलाह देना चाहते है की आवेदन फॉर्म स्वयं घोषणा पत्र का विवरण भरना है या नहीं। यदि ‘हाँ’ तो फॉर्म को प्रिंट कर भर लेने के बाद सही से भरे।

Leave a Comment