KCC Loan Application Form PDF, केसीसी आवेदन पत्र फॉर्म डाउनलोड

KCC (Kisan Credit Card Form) आवेदन फॉर्म की आवश्यकता तो जरूर उन किसानों को होती है। जो बैंक से लोन लेने का सोच रहे हो। केसीसी अर्थात किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम आज के समय बहुत से किसानों के लिए वरदान साबित हुआ है। क्योंकि किसानों को इस योजना के तहत आसानी से केसीसी लोन मिल रहा है। जिसका उपयोग किसान अपने कृषि से सबंधित कार्यों में खर्च कर स्कीम का सही लाभ ले सकते है।

Overview of Kisan Credit Card Loan 2024

LoanKisan Credit Card (KCC)
BeneficiaryIndian Farmers
Type of schemeLoan
Amount (Starting)Rs. 25000/-
ProvidersVarious Banks

के०सी०सी० (K.C.C) लोन क्या होता है?

किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम किसानों के हित को देखते हुए शुरू किया गया है। जिसका उद्देश्य कम ब्याज दर में ऋण प्रदान करना। ताकि किसानों को अधिक से अधिक लाभ पहुंच सके। लोन की राशि किसान के Previous Loan के आधार पर दिया जाता है। यदि किसान ने पहले भी लोन ले चूका हो और समय पर भुगतान किया हो तो किसान को पहले से अधिक अमाउंट का लोन दिया जाता है। इसके अलावा अगर किसान का स्थिति और कृषि कार्य प्रणाली अच्छा हो तो पर भी किसान को लोन का राशि अधिक मिल सकता है।

KCC loan application form
Kisan Credit Card (K.C.C)

KCC Application Form Download

केसीसी लोन का फॉर्म जरूरत हो तो हमनें हिंदी भाषा में भी उपलब्ध कराया है। क्योंकि कोई बैंकों में हिंदी में लिखा हुआ फॉर्म को ही स्वीकार किया जाता है। फॉर्म डाउनलोड के लिए नीचे दिए गए उपलब्ध लिंक पर क्लिक कर डाउनलोड एवं प्रिंट करे।

KCC आवेदन फॉर्मDownload

केसीसी लोन के प्रमुख लाभ-

  • कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध।
  • अपने नजदीक में स्थित बैंक से भी प्राप्त होना।
  • किसान के लोन रिकॉर्ड के अनुसार कम-अधिक राशि मिलना।
  • सरकार द्वारा किसानों को ऋण माफ़ी भी मिलना।
  • बैंक में आवश्यक दस्तावेज़ के सही रहने पर तुरंत प्राप्त होना।

KCC loan के आवेदन प्रक्रिया जानें

केसीसी लोन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को बैंक में आवेदन फॉर्म भरना होगा। इसके लिए सबसे पहले आवेदक को अपने नजदीक के बैंक ब्रांच में जाएँ, जिस बैंक पर अकाउंट मौजूद हो। आवेदन फॉर्म के साथ-साथ आवश्यक दस्तावेज़ जैसे- आधार कार्ड,बैंक खाता,ज़मीन का रसीद,फोटो,पैन कार्ड आदि के फोटो कॉपी को पिन करे। इसके बाद बैंक मैनेजर से लोन हेतु अपील करे और अपने व्यवसाय (कृषि सबंधित) की जानकारी दें।

FAQs: KCC Loan Application Form 2024

Q. क्या सभी आवेदकों को केसीसी का लाभ मिलता है?

केवल योग्यता वाले ही आवेदकों को ही इसका लाभ मिलता है। इसके अलावा आवेदक एक किसान या कृषि सबंधित कार्य करता हो,तभी स्कीम का सही योग्य माना जायेगा।

Q. KCC का Full Form क्या होता है?

KCC का फुल फॉर्म- ‘Kisan Credit Card’ होता है।

Q. कृषि ऋण माफ़ी कब होती है?

राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार द्वारा कृषि ऋण माफ़ भी किया जाता है। But, शर्ते ये होता है की किसान का लिया हुआ लोन राशि बहुत ज्यादा न हो।

Q. क्या लोन के नाम पर ठगी भी होता है?

बिलकुल, लोन दिलाने के झांसे से दलाल लोगों द्वारा ठगने का भी कार्य करते है। इसलिए ऐसे लोगों से सावधान रहे ताकि ठगी का शिकार न हो।

Q. केसीसी लोन लिमिट मिलता है या अनलिमिट?

खाताधारक के अनुसार बैंक द्वारा कम-अधिक राशि दी जाती है। अर्थात लिमिट में ही राशि मुहैया कराया जाता है।

Was this article helpful?
YesNo