PF Joint Declaration Form PDF, डाउनलोड PF-खाता हेतु घोषणा पत्र फॉर्म

कर्मचारी भविष्य निधि (Employees Provident Fund) अकाउंट से सबंधित विवरण में सुधार हेतु आवेदन फॉर्म की आवश्यकता पड़ती है। यदि किसी कर्मी को PF खाता में करेक्शन करना हो,तो हमनें PF Joint Declaration Form को इंग्लिश एवं हिंदी भाषा में उपलब्ध कराया है। फॉर्म की मदद से नाम,जन्म तिथि,पिता का नाम आदि को सुधार कर सकते है।

चूँकि, बहुत से कर्मचारियों का PF खाता के डिटेल्स में गलत होता है। जिसे सुधार करना अति आवश्यक कार्य है। ताकि Employees Provident Fund स्कीम के तहत मिलने वाला लाभ से वंचित न हो सके।

ApplicationPF Joint Declaration Form
BeneficiaryEmployees
UsefulCorrection in details
FormatPDF
Size (Form)60 KB | 76 KB

PF खाता एवं करेक्शन की आवश्यकता

सभी कर्मचारियों का Employees Provident Fund अकाउंट होता ही है। जिसमें प्रति महीनें कुछ-कुछ अमाउंट (Amount) जमा होता रहता है। यह राशि कर्मचारी को भविष्य में आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाता है। ताकि सेवामुक्त होने के बाद अच्छा-ख़ासा राशि प्राप्त हो सके। इसलिए इसे हिंदी में “कर्मचारी भविष्य फंड” कहा जाता है।

किसी न किसी का डॉक्युमेंट्स में जरूर गलत विवरण रहता है। जिसे सुधारने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना पड़ता है। ऐसे ही PF-अकाउंट वाले कर्मचारियों का कुछ-कुछ विवरण में Mistake रहता है। जिसको सुधार करने के लिए परेशान होते है। But, करेक्शन करना अनिवार्य भी है अन्यथा PF राशि को निकाल नहीं सकते है।

PF Joint Declaration Form Download

यदि किसी कर्मी का PF खाता में Correction करने के लिए Joint Declaration फॉर्म की जरूरत पड़ रही है,तो हमनें दो भाषा (Hindi & English) में उपलब्ध कराया है। डाउनलोड हेतु नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

फॉर्म डाउनलोड करेEnglish | Hindi

आवेदन फॉर्म कैसे भरे?

सबसे पहले भाषा के अनुसार उपलब्ध लिंक से फॉर्म को डाउनलोड PDF में करे। डाउनलोड के पश्चात फॉर्म को प्रिंट कर लेना है। इसके बाद आवेदक तथा विभाग के विवरण के आधार पर सभी उपयुक्त रिक्त स्थानों को भरे। फॉर्म के साथ आवेदक का अन्य दस्तावेज़ को शामिल कर सबमिट करना होगा।

Note: ध्यान रहे की उसी भाषा का आवेदन फॉर्म का उपयोग करे। जिसे विभाग द्वारा स्वीकार किया जाता है।

FAQs: PF Joint Declaration Form 2024

Q. डॉक्युमेंट्स में क्या-क्या लगता है?

PF-संयुक्त घोषणा पत्र फॉर्म के साथ आवेदक का आधार कार्ड,पैन,ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर कार्ड आदि में से किन्हीं एक का उपयोग कर सकते है?

PF का Full Form क्या होता है?

PF का फुल फॉर्म- Provident Fund होता है।

Q. क्या केवल सरकारी कर्मचारी का ही PF Account होता है?

नहीं, सरकारी कर्मी के अलावा प्राइवेट कंपनी,इंस्टिट्यूट आदि में कार्यरत कर्मचारियों का भी PF खाता मौजूद होता है।

Was this article helpful?
YesNo