Police Verification Form PDF, पुलिस सत्यापन आवेदन फॉर्म डाउनलोड

पुलिस सत्यापन दस्तावेज (Police Verification Documents) बहुत से उम्मीदवार को आवश्यकता होती है। क्योंकि इससे मालूम होता है की आवेदक द्वारा किसी प्रकार के अपराधिक कार्य में सम्मिलित है क्या। ताकि एक क्रिमिनल को किसी भी प्रकार का नियुक्ति या अन्य कार्य करने का कार्यभार न मिले। यदि आपने भी कोई क्राइम नहीं किया है तो बेझिझक Police Verification Form PDF को डाउनलोड कर आवेदन कर सकते है।

Police Verification Form PDF 2024

Form NamePolice Verification Application Form
UserIndividual Candidate
Form FormatPDF
Size35.4 kb

पुलिस सत्यापन तथा फॉर्म क्या है?

Police Verification: पुलिस के रिकॉर्ड में दर्ज रहता है की किसका-किसका नाम किसी भी प्रकार के क्राइम में नाम शामिल है या नहीं। पुलिस सत्यापन कार्य में यह चेक किया जाता है उम्मीदवार अपराधी तो नहीं है। यह प्रक्रिया ही “Police Verification” कहा जाता है। जिसमें योग्यता वाले उम्मीदवार को प्रमाण-पत्र भी प्रदान किया जाता है।

Police verification form
पुलिस सत्यापन आवेदन फॉर्म

Police Verification Form: पुलिस सत्यापन प्रक्रिया में यूजर को ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करने की आवश्यकता पड़ती है। जिसमें बहुत से आवेदकों को फॉर्म की जरूरत होती है। जिसमें फॉर्म को सही-सही भर कर आवेदन प्रक्रिया को पूरा किया जाता है।

Download Police Verification Form PDF

यदि आप पुलिस वेरीफिकेशन आवेदन फॉर्म को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड करने के इच्छुक है तो नीचे उपलब्ध लिंक से डाउनलोड तथा प्रिंट कर सकते है।

Form Download PDFGet Here

पुलिस सत्यापन आवश्यक क्यों?

चूँकि हम सब जानते है की दुनिया में प्रतिदिन कितने अधिक संख्या में आपराधिक मामले आते हैं। जितने भी क्राइम मानव द्वारा किये जाते है,उनमें व्यक्ति का चरित्र की वजह से ही अधिकतर होते है। अगर किसी क्रिमिनल का मानसिक स्थिति अपराध करने जैसे न हो तो सम्भवत वह करेगा नहीं। यदि कोई अपराधी है तो हो सकता आने वाले समय में ओर क्राइम करे। क्योंकि इस तरह के लोगों के द्वारा ही क्राइम किया जाता है। इसलिए इस प्रकार के लोगों को जाँच किया जाता है। ताकि इन्हें नियुक्त न किया जा सका।

FAQs: Police Verification Form PDF 2024

Q. क्या पुलिस सत्यापन प्रमाण-पत्र ऑनलाइन भी बनाया जा सकता है?

कोई राज्यों में इसे ऑनलाइन भी आवेदन करने का सुविधा उपलब्ध किया गया है। परन्तु कुछ स्टेट में ऑफलाइन माध्यम से भी बनाया जाता है।

Q. PCC का Full Form क्या होता है?

PCC का फुल फॉर्म- ‘Police Clearance Certificate’ होता है।

Q. क्या इस कार्य के लिए एप्लीकेशन भी लिखना होता है?

ये कार्य भी स्थान के आधार पर निर्धारित है क्योंकि कोई जगह पर इसकी जरूरत नहीं होती है। But, कहीं-कही आवेदक को एक एप्लीकेशन भी लिख के थाना पर जमा करना पड़ता है।

Q. अपराध में शामिल यूजर को सर्टिफिकेट दिया जाता है?

नहीं, किसी भी प्रकार के अपराधिक कार्य में सम्मिलित उम्मीदवार को पुलिस सत्यापन के प्रक्रिया में रिजेक्ट कर दिया जाता है।

Q. नौकरी पाने के कार्य में इसका क्या रोल है?

नौकरी ज्वाइन करने से पहले पुलिस वेरिफिकेशन करना अनिवार्य होता है। इसके बाद ही कोई भी नौकरी को ज्वाइन कर पाएंगे।

Q. पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट से छेड़-छाड़ कर गलत दर्शाने पर क्या होगा?

यूजर पर क़ानूनी कार्रवाई भी किया जा सकता है और सर्टिफिकेट को वैलिड नहीं माना जायेगा।

Was this article helpful?
YesNo