Aadhaar Seeding Form PDF, आधार सीडिंग आवेदन फॉर्म डाउनलोड

आधार सीडिंग कराना आज के समय में बहुत ही महत्तपूर्ण कार्य है। सरकार भी सलाह देती है की बैंक खाता से आधार सीडिंग जरूर करा लें। ताकि सही लाभार्थी को सरकार की ओर मिलने वाली राशि का लाभ पहुंच सके। क्योंकि अब भारत सरकार द्वारा भुगतान प्रक्रिया को DBT माध्यम से किया जा रहा है। इससे केवल लाभ पाने वाले योग्य आवेदकों को ही राशि प्राप्त होगी। यह प्रक्रिया DBT भुगतान सिस्टम से कार्य करता है। इसलिए के लिए Aadhaar Seeding करना अनिवार्य है। अभी तक आधार सीडिंग नहीं कराये है तो Aadhaar Seeding Form की मदद से करा सकते है।

Overview of Aadhaar Seeding 2024

FormAadhaar seeding application form
BeneficiaryAccount holder (Bank)
Format (available)PDF
BenefitsDBT system activate and UIDAI authentication
Official websiteuidai.gov.in

आधार सीडिंग तथा इसके फॉर्म

#Aadhaar Seeding: इसमें किसी व्यक्ति के बैंक खाते को आधार के साथ DBT प्रणाली को जोड़ा जाता है। ताकि सिर्फ आधार Authentication यूजर को ही लाभ मिल सके। यह कराना बहुत ही आवश्यक होता है। ताकि विभिन्न स्कीम एवं सिक्योरिटी में लाभ मिले।

Aadhaar seeding form
Aadhaar card seeding form

#आधार सीडिंग फॉर्म: बहुत से लोगों का आधार सीडिंग चालू नहीं रहता है। ऐसे ही आवेदकों के लिए Aadhaar Seeding Form को भर कर जमा करना होता है।

आधार कार्ड फॉर्म डाउनलोडआधार सहमति (Consent) फॉर्म

Aadhaar Seeding Form Download

यदि लाभुक का डीबीटी के माध्यम से अमाउंट रिसीव नहीं होता है तो आधार सीडिंग जरूर कराना चाहिए। इस सेवा को चालू कराने के लिए आवेदक को फॉर्म भी भरना पड़ता है। नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड एवं प्रिंट कर सकते है।

आधार सीडिंग फॉर्मडाउनलोड

DBT सिस्टम अनिवार्य क्यों?

बैंक खाते के साथ धोखा-धोड़ी जैसे मामले भी होते हैं। जिसमें योग्यता वाले लाभार्थी का पैसा किसी ओर को मिलता है। भ्रष्ट व्यक्ति द्वारा लाभुक के अकाउंट के जगह अन्य खाता संख्या को दिया जाता है। जिससे बहुत से स्कीम में कम सत्यापन का लाभ उठाकर राशि को प्राप्त करते है। इस समस्या को दूर करने के लिए आधार सीडिंग वाला सिस्टम बेस्ट है। जिसमें केवल आधार से सीडिंग लाभुक के अकाउंट पर ही Credit होता है।

FAQs: Aadhaar Seeding Form PDF 2024

Q. क्या ऊपर सेक्शन में उपलब्ध फॉर्म सभी बैंक के लिए है?

फॉर्म में किसी बैंक का नाम नहीं दिया गया है। आवेदक अपने बैंक के विवरण अनुसार भरे। परन्तु ध्यान रहे की क्या आपके बैंक में स्वीकार किया जा रहा या नहीं।

Q. क्या सभी अकाउंट में डीबीटी एक्टिव रहता है?

नहीं, बहुत से खाताधारक का DBT सिस्टम चालू नहीं रहता है। ऐसे यूजर बैंक में फॉर्म जमा कर Activate करा सकते है।

Q. क्या हम आधार सीडिंग घर से कर सकते है?

घर बैठे तो नहीं किया जा सकता है। इसके लिए यूजर को बैंक में जाना होगा। But, आवेदन फॉर्म को ऑनलाइन डाउनलोड कर उपयोग में ला सकते है।

Was this article helpful?
YesNo