Download Divorce Form PDF, तलाक प्रक्रिया हेतु आवेदन फॉर्म 2023

तलाक (Divorce) समाज एवं परिवार के लिए एक दुःखत घटना होती है। क्योंकि इसमें एक परिवार टूट जाता है। पति-पत्नी का रिश्ता में दरार अक्सर प्यार की कमी की वजह से देखने को मिलता है। जिस कारण शादी का बंधन भी डगमगाने की स्थिति में पहुँचता है। परिणाम स्वरूप पति-पत्नी अलग-अलग जीवन बिताने का फैसला करते है अर्थात तलाक लेने की बात करते है। इसके लिए दपंति को ‘Divorce Application Form‘ की जरूरत होती है। जिसकी मदद से तलाक प्रक्रिया को पूरा किया जा सके।

FormDivorce Application Form
ReligionAll
EligibleWife-Husband
FormatPDF (available)

तलाक (Divorce) क्या होता है?

किसी भी दपंति (Couple) के लिए तलाक वह प्रक्रिया है जिसमें पति-पत्नी अपनी शादी की बंधन या रिश्ता को समाप्त किया जाता है। जिसमें दोनों पक्षों द्वारा अलग-अलग जिंदगी जीने के लिए तैयार होते है। इस प्रक्रिया को कोर्ट में पूरा किया जाता है। परन्तु इसके अलावा भी समाज के दोनों पक्षों को बुला कर विचार-विमर्श करने के बाद राजी होने पर वाइफ-पति को त्याग पत्र में सहमति से हस्ताक्षर से भी पूर्ण होता है।

Divorce application form

Download Application Divorce Form

तलाक लेने के इच्छुक आवेदकों के लिए फॉर्म उपलब्ध कराया गया है। जिसे डाउनलोड एवं प्रिंट के पश्चात सभी विवरण को सही से भरने के बाद तलाक के आवेदन प्रक्रिया में उपयोग कर सकते है।

Divorce Form PDFDownload

तलाक कैसे कम होगा?

किसी भी कपल का निजी मामला तलाक होता है। इसलिए इसमें हस्तक्षेप नहीं किया जा सकता है। परन्तु फिर भी हम लोगों ने ऐसे शादीशुदा जोड़ों के लिए सलाह देने का कोशिश करना चाहते है। ताकि कोई भी पति-पत्नी में इससे तलाक लेने के विचार को त्याग करे तो हमें ख़ुशी होगी। हमारी सलाह है की डाइवोर्स के स्थिति आने पर सोचे की हम दोनों (Wife-Husband) के बीच ये घटना होने का कारण क्या है? पति और पत्नी को आपस में समझता (Compromise) करना चाहिए।

क्योंकि पति-पत्नी का बंधन पूरी जिंदगी भर निभाने वाला पवित्र रिश्ता होता है। चाहे दुःख आये या सुख पर आपस में प्यार में कमी नहीं होती है। अपना हर वस्तु को दोनों के लिए अपना समझा जाता है। पत्नी तथा पति के रिश्ता को सबसे अधिक आपस में मौजूद प्यार की वजह से अटूट होता है। जिससे रिश्ता में मजबूती आती है। हम सब को पता है की जिंदगी में हर सपना को पूरा करना मुश्किल होता है। परन्तु हमें अपने स्थिति के अनुसार खुद को समझता करना चाहिए। ताकि इसकी वजह से नाखुश न रहना पड़े।

FAQs: Divorce Application Form PDF 2023

Q. तलाक क्या एक तरफा भी होता है?

नहीं, तलाक में हमेशा दोनों पक्षों का सहमति होना जरुरी होता है। तभी उसे स्वीकार किया जाता है।

Q. इसमें क्या कोई सामान या पैसा की मांग किया जाता है?

ये कपल पर निर्भर है की वह अपने हक़दार के अनुसार कोई वस्तु या पैसा में अधिकार है।

Q. तलाक लिए बिना भी कोई व्यक्ति दूसरी शादी करता है तो?

ऐसे स्थिति में महिला पक्ष अर्थात पत्नी अपने पति के खिलाफ मुक़दमा कर क़ानूनी सहायता ले सकती है।

Q. क्या तलाक को शादी के तुरंत बाद भी लिया जा सकता है?

नहीं, इसके लिए नये शादी-शुदा जोड़ों को कोर्ट की ओर से उचित समय दिया जाता है। ताकि यदि कपल के आपसी-मामलें सब कुछ ठीक हो और अपनी जिंदगी साथ-साथ गुज़ारने में सहमत हो जाएँ।

Leave a Comment