Download Jharkhand Ration Card Form PDF, आवेदन फॉर्म प्रिंट करे

राशन कार्ड फॉर्म की आवश्यकता तब होती है जब किसी को राशन कार्ड बनाना हो या फिर सुधार करनी है। राशन कार्ड फॉर्म सभी राज्यों के लिए अलग-अलग है। इसलिए हमेशा ध्यान रखें की आप जिस भी राज्य के रहने वाले है। उस स्टेट में वैलिड वाला फॉर्म को डाउनलोड कर भरे। इस पोस्ट में हमनें Jharkhand Ration Card Form को PDF में उपलब्ध कराया है। यदि आपको इसकी आवश्यकता है तो डाउनलोड कर उपयोग कर सकते है।

Jharkhand Ration Card Application Form 2024
StateJharkhand
Form FormatPDF
Size130 KB and 438 KB
Type of FormInclusion and exclusion criteria
BeneficiaryApplicant of ration card
Official websiteaahar.jharkhand.gov.in

झारखण्ड राशन कार्ड फॉर्म की आवश्यकता क्यों?

राज्य के बहुत से फॉर्म आज के समय में भी ऑफलाइन माध्यम से भरा जाता है। कुछ फॉर्म को सिर्फ ऑफलाइन माध्यम से भरा जाता है बल्कि कुछ आवेदन फॉर्म को ऑनलाइन। But, झारखण्ड राशन कार्ड से सबंधित कार्य ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से किया जा सकता है। जब किसी यूजर को राशन कार्ड विवरण में सुधार करना हो,पीला कार्ड बनाना,नाम हटवाना तथा सबंधित अन्य कार्यों में फॉर्म की जरूरत होती है।

Jharkhand ration card form download in pdf
झारखण्ड राशन कार्ड आवेदन फॉर्म

इसके अलावा ऑनलाइन माध्यम से ही ग्रीन कार्ड का अप्लाई आहार पोर्टल से कर सकते है। जब ग्रीन कार्ड का आवेदन करेंगें तो कुछ दिनों (सामान्यतः 10-20 दिनों तक में बन कर रेडी हो जाता है।

Download Jharkhand Ration Card Form PDF

फॉर्म का डाउनलोड लिंक नीचे दिया गया है तथा पीडीएफ का Preview भी उपलब्ध है। फॉर्म दो प्रकार का उपलब्ध है- (1) Inclusion Criteria तथा (2) Exclusion Criteria इनमें से आप अपने योग्यता अनुसार चयन कर फॉर्म को डाउनलोड करे।

#1. Inclusion Criteria (समावेशन मानक): इस श्रेणी में वैसे आवेदक जिसकी उम्र 60 वर्ष से अधिक,विधवा,विकलांग,गंभीर बीमारी जैसे- कैंसर /एड्स/कुष्ठ आदि से पीड़ित हो,भिखारी तथा गृहविहीन इत्यादि से सबंधित आवेदक Inclusion Criteria फॉर्म को भरे।

#2. Exclusion Criteria (अपवर्जन मानक): इस श्रेणी में Inclusion Criteria को छोड़कर बाकि सभी आवेदकों के लिए नीचे दिए गए फॉर्म को भरना होगा।

E Ration Card Download

फॉर्म को कैसे भरना है?

राशन कार्ड फॉर्म को प्रिंट आउट निकालने के पश्चात फॉर्म को भरना होगा। भरने में ध्यान रखें की साफ-साफ और सभी विवरण सही हो। अन्यथा आपका आवेदन को अस्वीकार (Reject) कर दिया जायेगा। फॉर्म में मौजूद सभी खाली रिक्त को आवेदक के विवरण के अनुसार भरना है। दिक्क्त होने के स्थिति में अन्य किसी यूजर से पूछना चाहिए। हमारी सलाह है की योग्यता वाले आवेदक ही फॉर्म को भरे।

*Note: यदि आप स्वयं से भरने में दिक्क्त महसूस कर रहे है तो दूसरों से भरवा लें,लेकिन गलत आवेदन-पत्र न भरे।

FAQs: Jharkhand Ration Card Application Form 2024

Q. यदि फॉर्म भरते वक्त कोई गलती हो तो क्या करना चाहिए?

विवरण भरते समय अगर कुछ गलत लिखा गया हो तो ऐसे स्थिति में नया फॉर्म ले कर फिर से सही डिटेल्स लिखें।

Q. राशन कार्ड आवेदन के लिए कम से कम कितनी उम्र हो?

जिस भी परिवार का राशन कार्ड बना रहे हैं,उन परिवार के सदस्यों की उम्र 5 साल से कम नहीं होना चाहिए।

Q. राशन कार्ड से नाम हटवाने के लिए क्या करना होगा?

राशन कार्ड से नाम हटवाने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन कर सकते है। ऑनलाइन प्रक्रिया में पहले आहार पोर्टल (aahar.jharkhand.gov.in) में अप्लाई करना होगा। इसके बाद प्रिंट एप्लीकेशन को अपने ब्लॉक में जमा करना है।

Q. क्या फॉर्म को रंगीन में प्रिंट करना होगा?

नहीं, रंगीन में प्रिंट आउट निकालना आवश्यक नहीं है। बल्कि Black In White में ही आवेदन फॉर्म को निकाल कर भरना है।

Q. राशन के लिए घोषणा पत्र क्या होता है?

घोषणा पत्र का उपयोग राशन कार्ड डिटेल्स जोड़ने,हटाने,सुधार आदि कार्य में किया जाता है। आप पीडीएफ में इसे ऑफिसियल साइट से डाउनलोड एवं प्रिंट कर सकते है।

Q. राशन सुधार हेतु घोषणा फॉर्म क्या है?

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने विभिन्न घोषणा पत्र फॉर्म जैसे- राशन सुधार,नया सदस्य जोड़ना,हटाना आदि के लिए घोषणा फॉर्म उपलब्ध कर दिया है। जिसे ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड कर उपयोग कर पायेंगें।

Q. फॉर्म को कहाँ से प्राप्त किया जा सकता है?

आवेदन फॉर्म को फॉर्म केंद्र, डीलर या हमारी वेबसाइट से प्राप्त कर उपयोग कर सकते है।

Was this article helpful?
YesNo

Leave a Comment