Download Navodaya Form PDF, नवोदय विद्यालय आवेदन फॉर्म 2024-25

नवोदय विद्यालय एक प्रतिष्ठ शिक्षा संस्थान है जो पूरे भारत में प्रसिद्ध है। प्रति वर्ष सैकड़ो विद्यार्थी अपना दाखिला लेते है। विद्यालय में प्रवेश के लिए पहले Candidate को टेस्ट एग्जाम में शामिल होना होगा। टेस्ट परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का मेरिट लिस्ट के आधार पर चयन प्रक्रिया किया जाता है। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन फॉर्म को भर कर अपने स्कूल से आवेदन प्रक्रिया को पूरा करा सकते है। हमनें Navodaya Form PDF में उपलब्ध कराया है जिसे सत्र 2024-25 के लिए उपयोग कर सकते है।

Overview of Jawahar Navodaya Vidyalaya 2024

SchoolJawahar Navodaya Vidyalaya
Session2024-25
Authority byGovt. of India
AdmissionClass VI
Official site (URL)navodaya.gov.in

नवोदय विद्यालय तथा प्रवेश प्रक्रिया

नवोदय विद्यालय: भारत सरकार द्वारा 1986 में जवाहर नवोदय विद्यालय का स्थापना किया गया। जिसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र से प्रतिभा (Talent) वाले विद्यार्थियों को चयन कर सर्वत्तम शिक्षा प्रदान करना है। इसके लिए नवोदय विद्यालय समिति का गठन किया गया जो आवेदन एवं प्रवेश प्रक्रिया के लिए कार्य करती है।

Navodaya application form
Navodaya application form

प्रवेश प्रक्रिया: आवेदन करने के इच्छुक कैंडिडेट को अपने स्कूल के अध्यापक (Teacher) के साथ बात करनी होगी। ताकि आवेदन प्रक्रिया में उनका भी नाम शामिल किया जाये। अन्यथा विद्यार्थी अगर पढ़ाई में तेज हो तो टीचर द्वारा ही नवोदय परीक्षा के लिए Recommend किया जायेगा।

NCERT Book PDF डाउनलोड।

Navodaya Form Download PDF

यदि आपको नवोदय विद्यालय का फॉर्म की आवश्यकता है तो हमनें दो भाषा में उपलब्ध कराया है जिसे डाउनलोड एवं प्रिंट कर उपयोग कर सकते है। इसके अलावा अन्य भाषा के फॉर्म के लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा।

फॉर्म डाउनलोड करेEnglish | Hindi

जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा 2024

कक्षा 6 में प्रवेश हेतु आवेदन पत्र आमंत्रित नोटिफिकेशन के माध्यम से जारी कर दिया है। ताकि योग्यता आवेदक अपना आवेदन फॉर्म को भर कर प्रक्रिया को पूरा कर सके। आवेदन केवल योग्यता वाले आवेदक ही करे। आवेदन करने के पश्चात चयन परीक्षा में सम्मिलित होना होगा। टेस्ट परीक्षा के मार्क्स के आधार पर मेरिट लिस्ट निकाला जाता है और उपलब्ध सीट पर प्रेवश लिया जाता है। आवेदन प्रक्रिया में आवश्यक दस्तावेज़ निम्न प्रकार है-

  • फोटोग्राफ
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण-पत्र
  • प्रधानध्यापक द्वारा सत्यापित प्रमाण पत्र।
  • उम्मीदवार,माता-पिता का हस्ताक्षर।

Navodaya Previous Question Papers Download

FAQs: Navodaya Vidyalaya Form PDF 2024

Q. क्या आवेदन फॉर्म को बिना स्कूल वाले उम्मीदवार भी भर सकते है?

नहीं, क्योंकि आवेदन फॉर्म में प्रधानध्यापक का सत्यापन (Verification) होना आवश्यक है। अर्थात वैसे अभ्यर्थी आवेदन कर सकता है जो नियमित विद्यालय आता हो।

Q. क्या विद्यालय में मुफ़्त सभी सुविधाएं मिलता है?

बिलकुल, सभी सुविधा को विद्यार्थियों को फ्री में प्रदान किया जाता है जैसे- खाना,रहना,शिक्षा,यूनिफार्म आदि प्रमुख शामिल है।

Q. परीक्षा केंद्र क्या विद्यार्थी का स्कूल में दिया जाता है?

नहीं, टेस्ट परीक्षा के अन्य विद्यालय, सम्भवतः शहरी क्षेत्र में ही एग्जाम सेण्टर होता है।

Q. पिछले वर्ष भी आवेदन कर चुके स्टूडेंट दोबारा इस बार पंजीकरण करे तो क्या होगा?

ऐसे आवेदन करने वाले विद्यार्थियों का एप्लीकेशन को रिजेक्ट कर दिया जायेगा।

Q. क्या इसमें आरक्षण का लाभ मिलता है?

बिलकुल, आरक्षण के हक़दार वाले जाति के उम्मीदवारों को लाभ प्राप्त होता है।

Was this article helpful?
YesNo