Download OMR Sheet PDF, सैंपल फॉर्मेट में OMR शीट डाउनलोड करे

आज के समय में ओएमआर (OMR) शीट का उपयोग बहुत से परीक्षा प्रोग्राम में किया जाता है। उदाहरण के लिए जैसे- प्रतियोगिता,स्कूल,कॉलेज के सेमेस्टर एग्जाम या प्राइवेट इंस्टिट्यूट आदि में OMR प्रणाली को अपनाया जा रहा है। सामान्यतः OMR Sheet का उपयोग ज्यादा उन परीक्षाएं में किया जाता है जिसमें बहुविकल्पीय (Multiple Choice) प्रश्न (Question) होते है। लेकिन सिर्फ इस तरह के एग्जाम में ही नहीं बल्कि अन्य परीक्षाएं में भी OMR Sheet को शामिल किया जा रहा है। So, इस पोस्ट में OMR Sheet PDF फॉर्मेट में उपलब्ध कराया गया है ताकि कोई भी इंस्टिट्यूट इसकी मदद से परीक्षा का आयोजन को सफल तरीके से करा सके।

TopicSample OMR Sheet
FormatPDF
UsersSchool,College,Coaching center or any Institute etc.
Size408 KB
AmountFree available

OMR Sheet क्या होता है?

इसे बिलकुल आसान शब्दों में कहे तो यह एक पेज होता है जिसमें परीक्षा आयोजन कार्य के लिए विद्यार्थी का नाम,रोल नंबर ,तारीख,विषय एवं उत्तर के विकल्प को काले घेरा करने हेतु खाली वाला गोल-गोल ऑप्शन दिया जाता है। जिसे अपने चयन कर सही विकल्प को बॉल पेन से भरना होता है। यह प्रश्न पत्र से अलग भी रह सकता है। जिसे परीक्षा समाप्त होने के बाद जमा करना पड़ता है।

OMR sheet sample in PDF
OMR sheet sample format

Bank Application Format PDF

Download OMR Sheet PDF

यदि आपका कोई इंस्टिट्यूट या शैक्षणिक केंद्र है जिसमें एग्जाम का आयोजन करने का विचार है। जिसमें ओएमआर शीट माध्यम से टेस्ट लेना चाहते है तो उपलब्ध ‘OMR Sheet PDF’ का उपयोग कर परीक्षा को संपन्न करा सकते है।

OMR Sheet PDFDownload

ओएमआर शीट का उपयोग कैसे करे?

इसके लिए पहले पीडीएफ में उपलब्ध सैंपल फॉर्मेट को डाउनलोड करना है। चूँकि, इसका Use एग्जाम में किया जा सकता है। इसलिए अपने इंस्टिट्यूट के स्टूडेंट्स को पहले भरने के तरीका को बताएं ताकि कोई भी विद्यार्थी गलत डिटेल्स न भरे। क्योंकि यदि स्टूडेंट द्वारा गलत भरा जाने पर परीक्षा का रिजल्ट भी ख़राब हो सकता है। शिक्षक द्वारा भरने के प्रक्रिया को जरूर बताना चाहिए।

FAQs: OMR Sheet Sample PDF 2024

Q. यदि भरते वक्त गलत लिखा गया हो तो क्या करना चाहिए?

ऐसे स्थिति में फर्स्ट में एग्जाम हॉल में उपस्थित टीचर को इस बारे में बताये। टीचर द्वारा दिए गए निर्देश का पालन कर परीक्षा लिखें।

Q. OMR का Full Form क्या होता है?

OMR का फुल फॉर्म- ‘Optical Mark Recognition’ होता है। परन्तु इसका संक्षेप शब्द अर्थात OMR का ही ज्यादा Use किया जाता है।

Q. क्या यहाँ पर उपलब्ध किया गया ओएमआर फॉर्मेट का उपयोग कोई भी इंस्टिट्यूट कर सकता है?

बिलकुल, क्योंकि फॉर्मेट में कहीं भी किसी इंस्टिट्यूट का नाम को नहीं दर्शाया गया है। इसलिए इच्छुक उपयोगकर्ता इसका Use एग्जाम प्रोग्राम के लिए कर सकता है।

Was this article helpful?
YesNo

Leave a Comment