SBI RTGS और NEFT Form को डाउनलोड PDF में करे, भारतीय स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया

SBI RTGS / NEFT Form PDF: स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया अपने ग्राहक को RTGS तथा NEFT की सुविधा प्रदान करता है। जिसकी माध्यम से मनी ट्रांसफर आसानी से किया जा सकता है। RTGS की मदत से रियल टाइम में ही मनी ट्रांसफर कर सकते है। इसके अलावा NEFT की माध्यम से भी पैसा ट्रांसफर कर सकते है। जिसमे 30 मिनट तक में अकाउंट में जमा हो जाता है।

Download SBI RTGS  NEFT Form pdf
Form NameSBI RTGS / NEFT
BankState Bank of India
Form FormatPDF
Size105 KB
PDF Form DownloadGet Here
Official site URLsbi.co.in

SBI RTGS / NEFT Form डाउनलोड प्रक्रिया

अगर स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के RTGS / NEFT फॉर्म को डाउनलोड करना चाहते है तो नीचे देख भी सकते है और डाउनलोड भी कर सकते है। परन्तु ध्यान रहे की इस फॉर्म का उपयोग सिर्फ State Bank of India के लिए ही मान्य है। अन्य बैंक शाखा में इसे स्वीकार नहीं किया जायेगा।

नोट: यदि बैंक द्वारा इस फॉर्म स्वीकार नहीं करने के स्थिति में ब्रांच से नया फॉर्म को प्राप्त कर सकते है। जिसे भरने के बाद अपनी कार्य कर पायेंगें।

RTGS/NEFT Form कैसे भरे?

इसके लिए सबसे पहले फॉर्म को डाउनलोड करना होगा। डाउनलोड कर लेने के बाद प्रिंट आउट निकाले। इसके पश्चात फॉर्म को सही से सभी विवरण को भर लेना है। फॉर्म में दो पार्ट है जिनमें पहला पार्ट में बैंक नाम,ब्रांच,अकाउंट नंबर आदि भरे। दूसरे भाग में नाम,पता तथा हस्ताक्षर आदि को भर लें।

फॉर्म कहाँ जमा करना है?

सभी विवरण को भर लेने के बाद सबंधित ब्रांच में सबमिट करे। सबमिट करने से पहले सभी डिटेल्स को चेक कर लें। ताकि कोई भी Details गलत तो नहीं लिखा गया हो। यदि कुछ विवरण गलत हो तो सुधार लें या अन्य फॉर्म को भरे। अन्यथा फॉर्म को रिजेक्ट कर दिया जायेगा।

FAQs: SBI RTGS और NEFT फॉर्म PDF 2022

Q. RTGS का Full Form क्या होता है?

RTGS का फुल फॉर्म- ‘Real Time Gross Settlement’ होता है। जो तत्काल भुगतान जैसे कार्यों में खास उपयोग किया जाता है।

Q. NEFT का फुल फॉर्म क्या होता है?

NEFT का Full Form ‘National Electronic Funds Transfer’ होता है। इसमें चार्ज कमी ली जाती है परन्तु भुगतान प्रक्रिया पूर्ण होने में थोड़ा समय लगता है।

Q. RTGS से कितना तक Transaction किया जा सकता है?

Real Time Gross Settlement (RTGS) की मदत से 10 लाख तक की Transaction की जा सकती है।

Q. IMPS तथा NEFT में से किसमें चार्ज कम लगता है?

NEFT में IMPS की तुलना में कम चार्ज कटता है। लेकिन IMPS Transaction में तुरंत लाभुक के खाते में राशि जमा होती है।

Q. फॉर्म भरते वक्त गलत हो जाये तो क्या बैंक में स्वीकार किया जाएगा?

यदि फॉर्म को भरते समय कोई भी विवरण को गलत लिखे तो बैंक में उस फॉर्म को स्वीकार नहीं किया जायेगा। ऐसे स्थिति में नया फॉर्म को सही से भरना होगा।

Q. क्या बैंक द्वारा मोबाइल बैंकिंग उपलब्ध कराया है?

एसबीआई के ग्राहक मोबाइल बैंकिंग सिस्टम का भी आनंद ले सकते है। जिसमें बैंकिंग सेवा ओर आसान और फ़ास्ट सुविधा प्रदान करता है।

Leave a Comment