Download SBI KYC Form PDF, KYC UPDATION Form Individual

यदि आपका भी बैंक खाता स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का है तो जरूर KYC फॉर्म का नाम सुना ही होगा। क्योंकि बहुत से लोगों को केवाईसी फॉर्म की आवश्यकता होती रहती है। जिसका उपयोग बैंक में अपना खाता को चालू (Activation) करने हेतु किया जाता है। जिसमें खाताधारक को बैंक में जा कर फॉर्म के अलावा आवश्यक दस्तावेज़ जैसे- आधार कार्ड का फोटो कॉपी,बैंक पासबुक,फोटो एवं अन्य अनिवार्य डॉक्युमेंट्स (बैंक के नियम अनुसार) को सबमिट करना होता है। अगर आप SBI KYC Form PDF में डाउनलोड करने के इच्छुक है तो हमनें ऑनलाइन माध्यम से प्रदान किया है।

SBI KYC APPLICATION
FormatPDF
Size2MB
BeneficiaryIndividual
BankState Bank of India
Official websitesbi.co.in

SBI केवाईसी फॉर्म एवं आवश्यकता

भारतीय बैंकिंग क्षेत्र में स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया नाम प्रथम में लिया जाता है। क्योंकि इसे इंडिया के बड़े बैंक के रूप में जाना जाता है। क्या आप भी एसबीआई के ग्राहक हैं? जो बैंकिंग से सबंधित कार्य के लिए अपना अकाउंट Open किया है। अगर आप अपने खाते का ख्याल नहीं रखते है तो हो सकता है आपको भी केवाईसी फॉर्म भरने की जरूरत पड़ सके। क्योंकि खाता का उपयोग लंबे समय तक नहीं करने के स्थिति में अकाउंट बंद होने की सम्भावना होती है। ऐसे परिस्थिति में यूजर को SBI KYC Form को भरने के पश्चात बैंक में जमा करना होता है।

SBI KYC Form PDF
SBI KYC application form

सभी बैंकों के कुछ-कुछ नियम अलग होते भी है,परन्तु RBI के रूल्स को सभी भारतीय बैंकों को फॉलो करना पड़ता है। जिसमें केवाईसी (KYC) का प्रावधान भी शामिल है। इसमें खाता धारक का एक प्रकार सत्यापन प्रक्रिया हेतु किया जाता है।

SBI KYC Form PDF Download

एसबीआई बैंक के केवाईसी फॉर्म को डाउनलोड करने लिए नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करे। फॉर्म के लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं है।

KYC Form DownloadKYC | KYC Updation

*Note: अगर केवाईसी फॉर्म बैंक में स्वीकार न करने पर बैंक द्वारा उपलब्ध कराये गए फॉर्म का उपयोग करे।

केवाईसी फॉर्म कैसे भरना है?

इसके लिए सबसे पहले KYC फॉर्म को डाउनलोड करना है। अगर आप डाउनलोड कर निकालने में असमर्थ है तो फिर बैंक / सीएससी केंद्र आदि से भी प्राप्त कर सकते है। अन्यथा फॉर्म को प्रिंट कर कस्टमर के विवरण जैसे- नाम,पता,पिता का नाम,जन्म तिथि,आधार नंबर,फोटो आदि को भर लेना है। इसके अलावा अपना आधार कार्ड / पहचान पत्र का छाया प्रति तथा आवेदन फॉर्म के साथ पिन कर के अपने बैंक के ब्रांच में जाएँ।

FAQs: State Bank of India KYC Form PDF 2024

Q. क्या केवाईसी फॉर्म को प्रति वर्ष भरना होता है?

नहीं, खाताधारक को प्रति साल KYC फॉर्म का आवेदन सबमिट करने की जरूरत नहीं।

Q. KYC का Full Form क्या होता है?

KYC का फुल फॉर्म- ‘Know your Client’ होता है। But, इसका उपयोग कहने में बहुत कम किया जाता है इसे संक्षेप में “KYC” नाम से ही जाना जाता है।

Q. क्या केवाईसी फॉर्म सभी Account Holder को भरना पड़ता है?

अगर खाता धारक का अकाउंट किसी कारणवश चालू नहीं है अर्थात बंद हो चूका है तो चालू (Activation) करने हेतु केवाईसी फॉर्म भरने की आवश्यकता होती है।

Q. क्या दूसरा बैंक का केवाईसी फॉर्म को जमा किया जा सकता है?

चूँकि, सभी बैंक के लिए अपना-अपना KYC आवेदन फॉर्म उपलब्ध होता है। ताकि उसी का उपयोग उस नाम के बैंक में किया जा सके।

Q. केवाईसी नहीं करने पर क्या होगा?

बिना केवाईसी के अकाउंट को वैलिड नहीं माना जायेगा। परिणाम स्वरूप खाता को निष्क्रय कर दिया जायेगा।

Q. केवल एसबीआई बैंक में ही केवाईसी करने का नियम है या अन्य बैंक में भी?

अन्य बैंकों में भी केवाईसी करने का प्रावधान है। क्योंकि यह नियम सभी बैंकों के लिए लागू होता है।

Was this article helpful?
YesNo

Leave a Comment