Caste Certificate Form Rajasthan, जाति प्रमाण पत्र फॉर्म डाउनलोड

जाति (Caste) के आधार पर सरकार की ओर से भी अलग-अलग नियम बनाया गया है। उदाहरण के लिए जैसे- आरक्षण,जनगणना या फिर सरकारी स्कीम हो। सभी राज्यों में जाति के अनुसार विभिन्न योजना का लाभ भी प्रदान किया जाता है। ताकि पिछड़े वर्ग के लोगों का आर्थिक स्थिति सुधार में भी सहायक हो। इसके के लिए जाति प्रमाण भी बनाने का भी प्रावधान है। अपना नया कास्ट सर्टिफिकेट बनाने के लिए Caste Certificate Form Rajasthan का उपयोग कर सकते है।

FormCaste Certificate Application Form (Raj.)
StateRajasthan
Format (Available)PDF
Size249 kb,252 kb, 249 kb

राजस्थान जाति प्रमाण-पत्र फॉर्म क्या होता है?

हम सभी को पता ही है की लगभग सभी राज्यों में जाति प्रमाण-पत्र बनाने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम को अपनाया जाता है। इसके लिए आवेदनकर्ता के पास फॉर्म की भी आवश्यकता होती है। जिसके लिए स्टेट के अनुसार अलग-अलग फॉर्म होती है। राजस्थान राज्य के लिए हमनें Caste Certificate Form को PDF में उपलब्ध कराया है।

Caste certificate form Rajasthan

राजस्थान आय प्रमाण पत्र फॉर्म डाउनलोड।

Download Caste Certificate Form Rajasthan

यदि आप जाति प्रमाण-पत्र फॉर्म को डाउनलोड करने का इच्छुक है। तो पीडीएफ (PDF) फॉर्मेट में उपलब्ध कराया गया है। जिसे डाउनलोड एवं प्रिंट आसानी से कर सकते है।

Certificate FormGeneral | OBC | SC-ST

इसकी जरूरत क्यों?

भारत में विभिन्न प्रकार के जाति के लोग रहते है। बहुत से कास्ट को उसका प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है। परन्तु सभी जाति के लोगों के पास स्वयं का सर्टिफिकेट नहीं बना पाते है। सरकार की ओर से अलग-अलग कास्ट के आधार पर आरक्षण,स्कीम का लाभ,शुल्क में कमी आदि का नियम है। ऐसे स्थिति में भी आवेदक को जाति प्रमाण-पत्र की भी आवश्यकता होती है। ताकि सत्यापित किया जा सके की वास्तव में यूजर लाभ पाने के लिए योग्य है।

FAQs: Caste Certificate Form Rajasthan 2023

Q. प्रमाण-पत्र को कैसे बना सकते है?

ऑनलाइन माध्यम से सीएससी,ई-मित्रा आदि से बना सकते है। इसके अलावा अपने क्षेत्र के तहसील / ब्लॉक से भी बनवा सकते है।

Q. क्या कास्ट सर्टिफिकेट को रिन्यूअल भी किया जाता है?

हाँ, कुछ-कुछ वर्ष के पश्चात नया Caste Certificate के आवेदन कर बना लेना चाहिए। ताकि विभिन्न योजना के एप्लीकेशन में जरूरत हो तो नया वाला प्रमाण पत्र भी दिखाया जा सके।

Q. उपलब्ध फॉर्म अन्य राज्य के आवेदक भी उपयोग कर सकते है?

नहीं, अन्य राज्य के यूजर के लिए सलाह है की वे अपने स्टेट में जिस फॉर्म को आवेदन हेतु स्वीकार किया जाता है वही उपयोग करे।

Q. यदि आवेदन पत्र को रिजेक्ट कर दिया जाता है तो क्या करे?

ऐसे स्थिति में आवेदक को दोबारा आवेदन करना चाहिए। जिसमें खासकर पहले जान ले की क्यों रिजेक्ट किया गया आवेदन-पत्र को,उसे सुधार कर अप्लाई करे।

Leave a Comment