EWS Form Rajasthan PDF, आर्थिक रुप से कमज़ोर वर्ग फॉर्म डाउनलोड

राजस्थान राज्य के आर्थिक रुप से कमज़ोर वर्गों के उन्नति हेतु विभिन्न सेवाएं एवं शैक्षणिक केन्द्र में प्रवेश आदि में आरक्षण का लाभ पाने के लिए आवेदन कर सकते है। जिसमें योग्यता वाले आवेदकों ‘Income’ तथा ‘Asset Certificate’ प्रदान किया जाता है। अगर आप भी EWS केटेगरी में आते है तो यह प्रमाण-पत्र बहुत ही उपयोगी है। जिसका लाभ नौकरी हो या किसी इंस्टिट्यूट में प्रवेश आदि में मिल सकता है।

FormEWS Application Form
StateRajasthan
Size84 KB
FormatPDF (Available)
BeneficiaryEWS Category Candidates

EWS फॉर्म राजस्थान क्या है?

भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा कोई प्रकार के स्कीम निकाली जाती है। जिसमें विभिन्न वर्गों को भी उचित लाभ प्राप्त हो सके। इसके लिए वर्ग (Category) के आधार पर आरक्षण प्रदान किया जाता है। ताकि आर्थिक स्थिति ख़राब वाले वर्ग के भी लोगों को इसका लाभ मिले। आरक्षण का बेनिफिट्स भी विभिन्न केटेगरी (ST/SC/OBC/EWS) के लोगों को मिलता है। जिसमें ESW यानि जिस वर्ग के लोग आर्थिक रूप से काफी कमज़ोर वर्ग भी शामिल है।

EWS form Rajasthan
EWS application form Rajasthan

Download EWS Form Rajasthan

Economically Weaker Sections (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) के लिए फॉर्म को PDF में उपलब्ध कराया गया है। जिसे आप आसानी से डाउनलोड एवं प्रिंट कर सकते है।

EWS आवेदन फॉर्मDownload
वैधता हेतु शपथ पत्रClick Here

Note: बेहतर प्रिंट आउट करने के लिए ब्लैक इन वाइट (Black-in-White) और पेपर साइज A4 में निकालें।

इसकी आवश्यकता क्यों?

चूँकि, सभी लोगों को मालूम ही है की भारत में विभिन्न वर्गों के निवासी मौजूद है। जिसका जाति,धर्म,संस्कृति आदि अलग-अलग है। यही स्थिति सभी राज्यों में भी है जिसमें वर्ग (Category) के अनुसार विभाजित हैं। बहुत से राज्यों में जाति / कास्ट के आधार पर आरक्षण का भी प्रावधान है। जिसमें अलग-अलग वर्ग के अनुसार निर्धारित किया गया है। राजस्थान स्टेट में भी आरक्षण का नियम लागू है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) को भी इसका लाभ मिलता है। इसके लिए आवेदक को फॉर्म भी करने की आवश्यकता होती है।

FAQs: EWS Application Form PDF Rajasthan 2024

Q. EWS का फुल फॉर्म क्या होता है?

EWS का फुल फॉर्म- ‘Economically Weaker Sections’ होता है।

Q. क्या यह फॉर्म अन्य वर्ग के लिए भी उपयोगी है?

नहीं, क्योंकि फॉर्म EWS वर्ग का ही उल्लेख किया है। अन्य केटेगरी के यूजरों के अलग फॉर्म का उपयोग करे।

Q. स्टेट के आधार पर भी फॉर्म अलग मौजूद रहता है क्या?

हाँ, राजस्थान राज्य के लिए यहाँ मौजूद फॉर्म है। परन्तु आप अपने स्टेट के अलग फॉर्म का उपयोग कर सकते है। जिसमे राज्य का नाम भी उल्लेख हो।

Q. अगर फॉर्म में किसी स्टेट का नाम है तो वह चलेगा?

उस आवेदन फॉर्म को केवल नाम दर्ज राज्य के लिए ही उपयोग किया जा सकता। अन्य स्टेट के आवेदकों के लिए उनके स्टेट नाम मौजूद फॉर्म का Use करना चाहिए।

Q. बहुत पुराना फॉर्म भी Use किया जा सकता है क्या?

हमारी सलाह पाठकों से है की वे एक बार ज्ञात कर ले की आवेदन फॉर्म को वर्तमान समय में वैध माना जा रहा है की नहीं।

Was this article helpful?
YesNo