PM Kisan Land Seeding Form PDF, ज़मीन का सीडिंग कैसे करना है जानें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना यानि पीएम किसान योजना के तहत बहुत से आवेदकों को इसका लाभ मिल रहा है। परन्तु बहुत से लाभार्थियों को इसका लाभ अर्थात राशि मिलना रुक गया है। उनमें से बहुत से लाभार्थी का Land Seeding में “No” शो कर रहा है। ऐसे आवेदकों को ज़मीन को सीडिंग करने की आवश्यकता है। ऐसे में उन्हें ‘PM Kisan Land Seeding Form‘ की जरुरत होगी। जिसे हमनें PDF फॉर्मेट में उपलब्ध कराया है।

SchemePM Kisan Samman Nidhi Yojana
Amount6000/- per year (Rs.)
Government byGovt. of India
RequiredAlready registered farmers
Official site (URL)pmkisan.gov.in

PM किसान लैंड सीडिंग एवं आवश्यकता

सभी को मालूम है की पीएम किसान सम्मान निधि योजना केवल किसानों के लिए ही है। बिना कृषि कार्य करने वाले लाभार्थी स्कीम के नियम एवं शर्ते के अनुसार योग्य नहीं है। चूँकि, यदि लाभार्थी एक किसान है तो जरूर उसका भू-खंड मौजूद होना चाहिए। किसान को अपने उसी जमीन को सीडिंग पीएम किसान स्कीम के साथ करना होगा। इसके लिए आवेदक को फॉर्म भरना होगा और अपने तहसील / ब्लॉक में सबंधित विभाग पर जमा करना है।

लैंड सीडिंग कराना अति आवश्यक है यदि इस स्कीम का लाभ लेना चाहते है। क्योंकि बिना लैंड सीडिंग वेरीफाई वाले लाभार्थियों को क़िस्त मिलना बंद हो गया है। इसकी वजह है लाभुक किसान का Land Seeding स्टेटस में No होना। इसलिए ज़मीन से सबंधित विवरण को दर्ज कर वेरीफाई कराना अनिवार्य है।

PM kisan land seeding form
PM Kisan land seeding application form 2024

Download PM Kisan Land Seeding Form PDF

पीएम किसान लैंड सीडिंग के लिए हमनें किसान भाइयों को फॉर्म प्रोवाइड किया है। जिसे डाउनलोड कर प्रिंट कर आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।

फॉर्म-1 (झारखण्ड)फॉर्म-2 (अन्य राज्य)

Remember: झारखण्ड राज्य के लिए फॉर्म-1 और अन्य राज्य के आवेदकों के लिए फॉर्म-2 को ही डाउनलोड करे।

PM Kisan का Land Seeding कैसे करे?

लैंड सीडिंग के लिए पीएम किसान की ऑफिसियल पोर्टल में अभी तक कोई विकल्प नहीं दिया गया है। जिससे यूजर आसानी से ऑनलाइन ही कर सके। इसके अलावा CSC लॉगिन के पश्चात भी उसमें भी Land Seeding करने का ऑप्शन उपलब्ध नहीं है जिससे किसी भी लाभार्थी का किया जा सके।

ऐसे में सवाल उठता है की आखिर कैसे PM Kisan Land Seeding समस्या को दूर किया जा सके। कोई राज्यों में इसके लिए ऑफलाइन आवेदन फॉर्म को ब्लॉक / तहसील में जमा किया जा रहा है।

How To: PM-लैंड सीडिंग (Short Q&A)

  1. लैंड सीडिंग करनी है या नहीं कैसे जानें?

    इसके लिए यूजर को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के साइट से अपना स्टेटस चेक करना होगा। अगर स्टेटस में Land Seeding में ‘No’ लिखा दिख रहा तो लैंड सीडिंग करनी होगी। ‘Yes’ लिखा शो कर रहा है तो करने की जरुरत नहीं है।

  2. ब्लॉक या तहसील से लैंड सीडिंग कैसे करे?

    आवेदक को पहले जरूरत दस्तावेज एवं फॉर्म के साथ ब्लॉक में जमा करना होगा। But, अगर किसी जान-पहचान व्यक्ति को जानते है,जो लैंड सीडिंग करा लिया है तो उससे सभी प्रक्रिया पूछ कर जानकारी ले सकते है।

FAQs: PM Kisan Land Seeding Form PDF 2024

Q. क्या सभी लाभार्थी को लैंड सीडिंग करने की आवश्यकता है?

नहीं, वैसे ही लाभार्थी इस आवेदन फॉर्म को भरे, जिसका पीएम किसान स्टेटस में Land Seeding पर “No” दिखाई दे रहा हो।

Q. सीएसी केंद्र वाले VLE क्या किसान का लैंड सीडिंग कर पायेंगें?

पोर्टल पर CSC लॉगिन करने के पश्चात भी Online Land Seeding करने का कोई विकल्प नहीं दिया गया है। अर्थात इसे CSC आईडी से भी अप्लाई नहीं किया जा सकता है।

Q. इसमें आवश्यक दस्तावेज़ क्या-क्या है?

इन डॉक्युमेंट्स का फोटोकॉपी जैसे- आधार कार्ड,आवेदन फॉर्म,बैंक खाता,ज़मीन रसीद और वंशावली में सत्यापन होना चाहिए।

Q. कितने दिनों में लैंड सीडिंग हो सकता है?

इसका कोई निश्चित तारीख या दिन निर्धारित नहीं है। लेकिन लगभग 7-15 दिनों में होने की सम्भावना होती है।

Leave a Comment