Download Jharkhand Vridha Pension Yojana Form PDF

झारखण्ड राज्य के सभी बुजुर्ग (Old Age) को वृद्धा पेंशन का लाभ लेनी चाहिए। इसके लिए सरकार तरफ से प्रति वर्ष हजारों की संख्या में आवेदन को स्वीकार किया जाता है। यदि आप या आपके परिवार के किसी भी सदस्य की उम्र 60 साल से अधिक हो गयी है तो ‘Jharkhand Vridha Pension Form‘ को भर कर योजना का लाभ ले सकते है। योजना के तहत लाभुक को प्रति माह एक हजार (1000/-) रूपया प्रदान किया जाता है। इसे “Old Age Pension Jharkhand” के नाम से भी जाना जाता है।

Jharkhand vridha pension yojana form pdf

झारखण्ड पेंशन योजना की आवश्यकता क्यों?

वृद्धावस्था में बहुत से घरों में आर्थिक स्थिति ख़राब रहती है। जिसमें वृद्धा पेंशन के सहायता राशि से कुछ राहत मिलती है। कलयुग के इस काल में बहुत सारे घरों में वृद्धा दपंती (Couple) को परिवार से अलग कर दिया जाता है जो बहुत ही शर्मसार करने वाली घटना है। ऐसे दपंति के लिए वृद्धा पेंशन योजना एक मात्र सहारा होता है। जो अपने दैनिक आवश्यकता को पूरा करने में कुछ हद तक मददगार होती है।

Jharkhand Pension Yojana 2023

SchemeJharkhand Vridha Pension Yojana
StateJharkhand
AmountRs. 1000/- per month
Form Size303 KB
Available FormatPDF

Download Jharkhand Vridha Pension Yojana Form

यदि आपकी उम्र 60 वर्ष हो गयी है तो झारखण्ड वृद्धा पेंशन योजना का फॉर्म को जरूर भरे। ऑफलाइन फॉर्म को भरने के लिए आवेदन फॉर्म की जरूरत होती है। फॉर्म को डाउनलोड करने के लिए Download लिंक पर क्लिक करना है। फॉर्म का Preview भी देख सकते है।

Download Form in PDF:- Get Here

नोट: निकाले गए फॉर्म का प्रिंट आउट पहचान में आना चाहिए। इसके बाद ही आवेदन को जमा करे।

आवश्यक दस्तावेज़ तथा फॉर्म भरने की प्रक्रिया?

दस्तावेज (Documents): चूँकि सभी आवेदन फॉर्म में दस्तावेज की जरूरत होती ही है। इस तरह झारखण्ड वृद्धा पेंशन योजना में भी कुछ डॉक्युमेंट्स जैसे- आधार कार्ड,राशन कार्ड,पहचान पत्र (Voter ID),बैंक पासबुक तथा पासपोर्ट साइज फोटो आदि की जरूरत होगी।

फॉर्म भरने की प्रक्रिया: आवेदन के ऑफलाइन प्रोसेस में सबसे पहले फॉर्म का प्रिंट आउट निकालना है। इसके पश्चात खाली रिक्त स्थानों में मांगें गए विवरण को सही-सही लिखना है। फॉर्म पूरा भरने के बाद हस्ताक्षर कर लेना है। अपने ब्लॉक या ग्राम सेवक के पास फॉर्म को जमा करना होगा।

FAQs: Jharkhand Vridha Pension Form 2023

Q. लाभुक को कितना रूपया मिलता है?

विभाग द्वारा वर्तमान समय में सभी लाभार्थियों को 1000-1000/- रु० प्रति महीना बैंक खाता में दिया जाता है।

Q. आवेदन का स्थिति कैसे जाँच कर सकते है?

यदि आपने फॉर्म ऑफलाइन माध्यम से भरा है तो अपने ब्लॉक में जा कर सबंधित विभाग से जान सकते है।

Q. किसी आवेदक को यदि फॉर्म भरने के बाद भी नहीं मिल रहा है तो क्या करना चाहिए?

अगर योजना का लाभ आवेदन भरने के कुछ महीने बाद भी नहीं मिल रहा हो। ऐसे स्थिति में पहले अपने ब्लॉक में जा कर पता करना चाहिए की क्यों लाभ नहीं मिल रहा है। कहीं आपका आवेदन को रिजेक्ट तो नहीं किया गया है।

Q. किसी पेंशन लाभुक को अगर बैंक जाने में असमर्थ है तो क्या करना चाहिए?

ऐसे पेंशन लाभार्थी को नजदीक के CSP केंद्र में जा कर पैसा निकाल लेनी चाहिए। जहाँ बायोमेट्रिक माध्यम पैसा निकासी का कार्य होता है। इसके अलावा वहां के ऑपरेटर को घर बुला कर भी निकासी करा सकते है।

Leave a Comment